ताज़ा खबर
 

स्किन के लिए रामबाण से कम नहीं मानी जाती है दालचीनी, पिंपल्स से निजात पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: पिंपल्स की समस्या बेहद आम है, जीवन में लोगों को कभी न कभी इस परेशानी से दो-चार जरूर होना पड़ा है

अगर आपकी स्किन ड्राय हो रही है तो अपने स्किन केयर रूटीन में दालचीनी को भी शामिल करें

Skin Care Routine: भारतीय रसोइयों में मसालों का इस्तेमाल अहम माना गया है। ये मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इनके कई अन्य फायदे भी होते हैं। सेहत से लेकर स्किन तक पर ये मसाले अपना असर छोड़ते हैं। दालचीनी भी इन्हीं मसालों में से एक है जो अपने औषधीय गुणों के कारण भी जाना जाता है। हृदय रोग व मधुमेह के मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन फायदेमंद है। साथ ही, त्वचा के लिए भी ये बेहद गुणकारी है। सुंदर व निखरी स्किन पाने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। यही नहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में ये कारगर है।

पिंपल्स होंगे दूर: दालचीनी में एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व स्किन को पिंपल फ्री बनाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से खून का संचार बेहतर तरीके से होता है। इसके इस्तेमाल के लिए शहद व दालचीनी को 3: 1 के अनुपात में लें। रात को इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए रहने दें। सुबह उठकर चेहरा धो लें।

रूखी त्वचा से ऐसे मिलेगी निजात: अगर आपकी स्किन ड्राय हो रही है तो अपने स्किन केयर रूटीन में दालचीनी को भी शामिल करें। त्वचा में खून के संचार को बढ़ाने में मददगार दालचीनी नमी को भी बेहतर बनाता है। इसके उपयोग के लिए सबसे पहले दालचीनी के एसेंशियल ऑयल को लें। इसमें पैट्रोलियम जेली अथवा ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे डालें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। फटे या सूखे होंठ की परेशानी भी इस मास्क के इस्तेमाल से दूर होगी।

इसके अलावा, पिसी हुई दालचीनी, शहद, बादाम का तेल, जैतून का तेल व नमक को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और चेहरे पर इस्तेमाल करें।

दाग-धब्बों से ऐसे पाएं छुटकारा: एक्जेमा एक स्किन की परेशानी है जिसमें त्वचा पर सूजन व धब्बे निकल आते हैं। इस स्थिति से निकलने में दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद है। एक चम्मच दालचीनी को शहद में मिलाएं फिर प्रभावित स्थानों पर लगाएं।

निखर जाएगी त्वचा: दालचीनी में मौजूद गुण चेहरे को चमकदार बनाने में मददगार माने जाते हैं। एक केला, थोड़ी दही, नींबू का रस और पिसी हुई दालचीनी को ठीक से मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Next Stories
1 ट्रेन में हुई थी पहली मुलाकात; वाजपेयी पहुंचे थे आशीर्वाद देने; दिलचस्प है सुशील मोदी और जेसिस जॉर्ज की शादी की कहानी
2 बदलते मौसम में स्किन के रूखेपन से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय
3 लेक्चरर बनने से लेकर राजनीति का सफ़र; जानिए किसके कहने पर उपेन्द्र ने लगाना शुरू किया अपने नाम में ‘कुशवाहा’
यह पढ़ा क्या?
X