ताज़ा खबर
 

Child Care: नवजात शिशु के काले और घने बालों के लिए इन तेलों कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिये

सरसों के तेल में मौजूद ओलिएक एसिड और लिनोलिक एसिड बालों को काला और घना बनाने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को सक्रिय बनाते हैं।

बच्चों के बालों को काला और घना बनाने के लिए करें इन तेलों का इस्तेमाल (फोटो क्रेडिट- पिक्साबे)

एक मां के लिए अपने नवजात शिशु की देखभाल करना सबसे अहम होता है। क्योंकि, इसी दौरान उसका समग्र रूप से विकास हो रहा होता है। नवजात की हड्डियों को मजबूत करने के लिए महिलाएं उनके शरीर की अलग-अलग तेलों से मालिश करती हैं। लेकिन अगर बचपन में ही उनके बालों की सही देखभाल की जाए, तो बड़े होकर बच्चों के बाल काले, घने और मजबूत बनते हैं।

काले और मजबूत बालों के लिए तेल की मालिश काफी अहम मानी गई है। क्योंकि, मालिश करने से सिर को पोषण मिलता है। यह बालों को जड़ों से लेकर सिरे तक पोषण देते हैं। ऐसे में आप भी अपने बच्चे को बालों को स्वस्थ बनाने के लिए इन तेलों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नारियल तेल: नारियल के तेल में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता। बल्कि, इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। नारियल के तेल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बच्चे के सिर को पोषण देते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चे के सिर की मालिश करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अरंडी का तेल: आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में अरंडी के तेल का इस्तेमाल हजारों वर्षों से किया जा रहा है। यह स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाता है, साथ ही पोषण भी देता है। अरंडी के तेल में मौजूद विटामिन ई, फैटी एसिड और ओमेगा-9 फैटी एसिड बच्चे के हेयर ग्रोथ को बेहतर बनाते हैं। अरंडी के तेल से ना सिर्फ शिशु के सिर की मालिश बल्कि उनके शरीर की मसाज भी की जा सकती है।


तिल का तेल: बालों को लंबा करने के लिए भी तिल का तेल काफी फायदेमंद है। यह स्कैल्प पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को भी ठीक करता है। जिन बच्चों के सिर में डैंड्रफ हो जाता है, उनके सिर में तिल के तेल से मालिश करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

सरसों का तेल: सरसों के तेल का इस्तेमाल खाने में भी किया जाता है। इसमें मौजूद ओलिएक एसिड और लिनोलिक एसिड बालों को काला और घना बनाने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को सक्रिय बनाते हैं। ऐसे में आप अपने शिशु के शरीर की मसाज भी सरसों के तेल से कर सकती हैं।

Next Stories
1 कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर गाइडलाइन्स हुईं जारी, इन बातों का रखें खास ध्यान
2 वजन घटाने के साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट करती है लेमन टी, जानिये चौंकाने वाले फायदे
3 एक्ट्रेस होते हुए भी पॉपुलैरिटी के मामले में जेठानी नीता अंबानी से क्यों पीछे रह गईं टीना अंबानी, जानिये वजह
ये  पढ़ा क्या?
X