scorecardresearch

Skin Care: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान तो लगाएं चिया सीड्स का ये फेस पैक, जानिये बनाने का तरीका

चिया सीड्स के फेस पैक से चेहरे की सूजन दूर होती है। इसके साथ ही दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियों, साइन ऑफ एजिंग,चेहरे के मुंहासों से निजात मिलती है।

chia seed
सर्दी में स्किन के ड्राई होने की आशंका ज्यादा होता है जिससे स्किन में सूजन आ जाती है। चिया सीड्स सूजन को कम कर स्किन में निखार लाता है। photo- फ्री पिक्स

पिछले कुछ सालों से चिया सीड्स (chia seeds) का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ने लगा है। चिया सीड ऐसा सुपरफूड है जिसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम काफी मात्रा में होता है। रोजाना चिया सीड्स खाने के कई फायदे हैं। इसके अलावा चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, यानी यह सूजन को पनपने नहीं देते। चिया सीड्स में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकते हैं। फ्री रेडिकल्स के कारण कोशिकाएं नष्ट होने लगती है।

स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है चिया सीड्स: दरअसल स्किन की अधिकतर समस्याएं फ्री रेडिकल्स के कारण ही होती है, इसलिए स्किन संबंधी किसी भी तरह की समस्या में चिया सीड्स बहुत फायदेमंद है। सर्दी में स्किन के ड्राई होने की आशंका ज्यादा होता है जिससे स्किन में सूजन आ जाती है। चिया सीड्स सूजन को कम कर स्किन में निखार लाता है।

चिया सीड्स का फेस पैक स्किन में लाता है ग्लो: स्किन में ग्लो लाने के लिए चिया सीड्स का फेसपैक बनाया जा सकता है। इसे आप खुद भी बना सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं। चिया सीड्स के फेस पैक से चेहरे की सूजन दूर होती है। इसके साथ ही दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियों, साइन ऑफ एजिंग,चेहरे के मुंहासों से निजात मिलती है। यह स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

इस तरह बनाएं फेसपैक: चिया सीड्स का फेसपैक घर में आसानी से बना सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप 1 चम्मच चिया सीड्स, 2 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच नींबू का रस लें। अब इन तीनों चीजों को एक बर्तन में अच्छी तरह से मिला लें और इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। जब यह जेल की तरह या क्रीम की तरह बन जाए तो इसका इस्तेमाल करें।

अच्छी तरह मिले हुए फेसपैक को चेहरे पर स्मूथली लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद इसे आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप अपने चेहरे पर तुरंत बदलाव देखेंगे। चिया सीड्स में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए बेहद हेल्दी होता है। यह डेड स्किन सेल्स को आपके चेहरे से हटा देगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट