सर्दियों के मौसम में फट रहे हैं गाल और होंठ? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये खास नुस्खे

फटी स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग कई-कई बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी फटे गालों और होंठों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Lifestyle, Lifestyle News, Cracked Lips
देसी घी और शहद फटे होंठों और गालों से छुटकारा दिलाने में असरदार है

सर्दियों के मौसम में त्वचा का फटना अब आम समस्या बन गई है। हवा में मौजूद रूखापन, स्किन से नमी को छीन लेता है, जिससे स्किन फटनी शुरू हो जाती है। ठंड के दौरान अधिकतर होंठों और गालों की त्वचा फटती है। इसके अलावा अधिक केमिकलुयक्त मेकअप का इस्तेमाल, तनाव और प्रदूषण के कारण त्वचा फटने लगती है। त्वचा के फटने से ना सिर्फ खूबसूरती प्रभावित होती है बल्कि कई बार दर्द और खून निकलने की समस्या भी हो जाती है।

फटी स्किन से छुटकारा पाने के लिए लोग कई-कई बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी फटे गालों और होंठों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

हल्दी और शहद: अपने गालों की गुलाबी रंगत वापस पाने के लिए आप हल्दी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी में शहद की कुछ बूंदें मिला लें। अब इसमें थोड़ा-सा पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने फटे गाल और होंठों पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं। शहद जहां त्वचा में नमी को बरकरार रखता है, वहीं हल्दी स्किन को हील करती है।

देसी घी और शहद: ग्लोइंग स्किन को पाने के लिए सर्दियों के मौसम में देसी घी फायदेमंद साबित हो सकता है। गालों के रूखेपन को दूर करने के लिए थोड़े से शहद में देसी घी की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 5-10 मिटन तक चेहरे की अच्छी-तरह से मसाज करने के बाद, स्किन को सादे पानी से धो लें। इससे स्किन पर नेचुरल ग्लो आने लगता है।

मलाई का करें इस्तेमाल: त्वचा पर मलाई लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है। इससे त्वचा पर एक कोटिंग बन जाती है जो कि त्वचा को फटने से बचाती है। मलाई की ठंडक त्वचा की जलन को भी शांत करती है। ऐसे में आप अपनी फटी स्किन से निजात पाने के लिए मलाई का भी कर सकते हैं।

इन नुस्खों के जरिए आप सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सुबह उठकर अपनाएं ये Skin Care रूटीन, ठंड में भी मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा
फोटो गैलरी