Happy Women's Day 2018 Quotes, Wishes Images, SMS, Messages, Happy Mahila Diwas Quotes: Check Out the Best Inspiring Quotes and Wishes Greetings to Send your Loved Ones - Happy Women's Day 2018 Quotes: इन शानदार कोट्स से दें करीबी महिलाओं और दोस्तों को दे महिला दिवस की बधाई - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Happy Women’s Day 2018 Quotes: इन शानदार कोट्स से दें करीबी महिलाओं और दोस्तों को दे महिला दिवस की बधाई

Happy Women's Day 2018 Quotes: महिला दिवस पर लोग शुभकामनाओं के लिए महिलाओं पर लिखे कोट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए महापुरुषों के नारियों पर व्यक्त किए कुछ लोकप्रिय कोट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Happy Womens Day 2018 Wishes Quotes: महिला दिवस का वास्तविक उद्देश्य यह है कि महिलाओं को जीवन में बराबरी का हक मिले।

Happy International Women’s Day 2018 Quotes: 8 मार्च को इंटरनेशनल वुमेन्स डे के दिन पूरे विश्व में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन महिलाओं के प्रेम, त्याग, आत्मविश्वास और समाज के प्रति उनके बलिदान के लिए उनके प्रति सम्मान प्रदर्शित किया जाता है। कई महिला संगठनों द्वारा अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। सबसे पहले यह दिन अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर 28 फ़रवरी 1909 को मनाया गया था। बाद में इसे फरवरी के आखिरी रविवार को मनाया जाने लगा। सन 1910 में वूमेन्स ऑफिस की लीडर कालरा जेट​कीन नाम की महिला ने जर्मनी में इंटरनेशनल वूमेन डे का मुद्दा उठाया। उन्होंने सुझाव दिया कि हर देश को एक दिन महिला को बढ़ावा देने के रूप में मनाना चाहिए। इस दिन का वास्तविक अर्थ य​ह है कि महिलाओं को जीवन में बराबरी का हक मिले। इसलिए इस दिन का पूरे विश्व में खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। महिला दिवस का वास्तविक उद्देश्य यह है कि महिलाओं को जीवन में बराबरी का हक मिले।

महिला दिवस पर लोग शुभकामनाओं के लिए महिलाओं पर लिखे कोट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए महापुरुषों के नारियों पर व्यक्त किए कुछ लोकप्रिय कोट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन कोट्स में समाज में नारियों की प्रतिष्ठा को लेकर बेहद अच्छे विचार प्रस्तुत किए गए हैं।

“आप एक आदमी को शिक्षित करते हैं तो आप एक आदमी को शिक्षित करते हैं; आप एक औरत को शिक्षित करते हैं, आप एक पीढ़ी को शिक्षित करते हैं।”
-ब्रिघम यंग

“नारी केवल मांसपिंड की संज्ञा नहीं है। आदिम काल से आज तक विकास-पथ पर पुरुष का साथ देकर, उसकी यात्रा को सरल बनाकर, उसके अभिशापों को स्वयं झेलकर, और अपने वरदानों से जीवन में अक्षय शक्ति भरकर, मानवी ने जिस व्यक्तित्व, चेतना और हृदय का विकास किया है उसी का पर्याय नारी है।”
– महादेवी वर्मा

“नारी के जीवन का संतोष ही स्वर्ण-श्री का प्रतीक है।”
– डॉ. रामकुमार वर्मा

“मैं किसी समुदाय की प्रगति महिलाओं ने जो प्रगति हासिल की है उससे मापता हूँ।”
– डॉ. भीमराव अम्बेडकर

“मैं देखता हूँ जब मर्द औरत से प्यार करता है तब वो अपनी ज़िन्दगी का बहुत छोटा हिस्सा देता है पर जब औरत प्यार करती है तब वो सब कुछ दे देती है।”
– आस्कर वाइल्ड

“कोई भी मुल्क यश के शिखर पर तब तक नहीं पहुंच सकता जब तक उस देश की महिलाएं कंधे से कन्धा मिला कर ना चलें।”
– मोहम्मद अली जिन्ना

नारी नर की सहचरी, उसके धर्म की रक्षक, उसकी गृहलक्ष्मी तथा उसे देवत्व तक पहुँचानेवाली साधिका है।
– डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन्

महिलाओं में कानून के प्रति सजगता की कमी उनके सशक्तीकरण के मार्ग में रोड़े अटकाने का काम करती है। अशिक्षित महिलाओं को तो भूल जाइए, शिक्षित महिलाएं भी कानूनी दांवपेच से अनजान होने की वजह से जाने-अनजाने में हिंसा सहती रहती हैं। ऐसे में महिलाओं को कानूनी रूप से शिक्षित करने के लिए मुहिम शुरू करना वक्त की जरूरत बन गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App