ताज़ा खबर
 

परामर्शः रुक गई जिंदगी तो शुरू करें खुद को बदलना

कई बार हम अपने कार्य और जीवन में व्यस्त होने की वजह से नया विचार ही नहीं सोच पाते हैं और एक बने-बनाए ढर्रे पर चलते हैं। इससे एक तो जीवन नीरस हो जाता है।

Author July 5, 2018 6:00 AM
जो लक्ष्य आपने निर्धारित किए थे अब उनको जांचने का समय है।

कई बार हम अपने कार्य और जीवन में व्यस्त होने की वजह से नया विचार ही नहीं सोच पाते हैं और एक बने-बनाए ढर्रे पर चलते हैं। इससे एक तो जीवन नीरस हो जाता है। दूसरा हमारे उत्साह और ऊर्जा में भी कमी देखी जाती है जिससे लक्ष्य की ओर बढ़ने की हमारी रफ्तार धीमी हो जाती है। इस स्थिति से बाहर निकले और जीवन में बदलाव लाने के लिए इन कदमों को उठाया जा सकता है।

कार्य दिशा बदलें

अगर आपको लगता है कि पिछले कुछ महीनों से लगातार मेहनत करने के बावजूद मनमुताबिक नतीजे नहीं मिल रहे हैं तो सबसे पहले अपने कार्य की दिशा बदलें। इसके लिए अपनी इच्छाशक्ति के माध्यम से नई दिशा में सोचना और कार्य करना शुरू करें। इस दौरान उन गलतियों पर भी ध्यान दें जो पिछले कुछ महीनों से आप कर रहे थे।

आपको कौन रोक रहा है, पहचानें

अब इस बात पर ध्यान दें कि कौन लोग या परिस्थितियां है जो आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं। सबसे पहले उनकी पहचान करें और फिर तय करें कि इससे कैसे निपटा जाए। कोशिश करें कि उन लोगों और परिस्थितियों से दूर रहें जो आपको रोक रहे हैं।

अपने लक्ष्य जांचें

जो लक्ष्य आपने निर्धारित किए थे अब उनको जांचने का समय है। सबसे पहले यह देखें कि आप अपने लक्ष्य की ओर कितना बढ़े हैं, यदि आप इस प्रगति से खुश नहीं हैं तो लक्ष्य के बारे में दोबारा सोच सकते हैं। इसके अलावा आप बड़े लक्ष्य को कुछ छोटे-छोटे लक्ष्यों में भी विभाजित कर सकते हैं।

सुबह जल्दी उठना शुरू करें

अक्सर अपने कामों में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी पूरी दिनचर्या को ही खराब कर लेते हैं। सबसे पहले हम देर से सोना और देर से उठना शुरू करते हैं। इसे ही सबसे पहले सुधारना होगा। सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। इससे दिन के कार्य जल्द शुरू करने में आसानी होगी।

खुद पर विश्वास रखें

आप अपनी योजना और लक्ष्य पर विश्वास रखने के साथ खुद पर भी विश्वास रखें। अगर आपको खुद पर विश्वास होगा तो दुनिया में ऐसा कोई कार्य नहीं जो आप नहीं कर सकते हैं। इससे आपका हर दिन पिछले दिन से बेहतर होता जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App