ताज़ा खबर
 

Chaitra Navratri: व्रत के दौरान इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Chaitra Navratri 2020 Date, Time, Photos, Diet, Foods, Muhurat: फास्टिंग रखने वाले भक्तों को कुछ चुनिंदा फूड्स का सेवन करने की अनुमति होती है। आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि के दौरान अपनी डाइट में क्या शामिल करें-

navratri, navratri 2020, chaitra navratri vrat katha, chaitra navratri vrat vidhi, chaitra navratri vrat vidhi in hindi, chaitra navratri vrat katha, chaitra navratri vrat katha in hindi, chaitra navratri kahani, navratri puja vidhi, navratri puja vidhi in hindi, navratri vrat vidhi in hindi,Chaitra Navratri: व्रत के दौरान इन फूड्स को डाइट में शामिल करें

Chaitra Navratri 2020 Date, Time: नवरात्रि का त्योहार बहुत खुशी और उत्साह लाता है, यह वर्ष का वह समय है जब लोग देवी दुर्गा का स्वागत करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए एक साथ आते हैं। चैत्र नवरात्रि गर्मियों के मौसम की शुरुआत के दौरान मनाई जाती है, ऐसा माना जाता है कि देवी स्वयं अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए धरती पर आती हैं। नवरात्रि के मौके पर लोग व्रत रखते हैं और देवी मां के प्रति अपनी श्रद्धा भी दिखाते हैं। हालांकि,नवरात्रि के दौरान व्रत में हर चीजें नहीं खाई जा सकती है। वास्तव में, फास्टिंग रखने वाले भक्तों को कुछ चुनिंदा फूड्स का सेवन करने की अनुमति होती है। आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि के दौरान अपनी डाइट में क्या शामिल करें-

नमक: चैत्र नवरात्रि के व्रत के दौरान नमक खाना मना होता है। इसलिए लोग इस दौरान सेंधा नमक का उपयोग करते हैं। सेंधा नमक एक प्राकृतिक प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया जाता है, यह प्रोसेसिंग से मुक्त होता है और इस प्रकार इसे शुद्ध नमक के रूप में माना जाता है।

कूकिंग ऑयल: व्रत के दौरान सरसों का तेल और रिफाइंड तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ऐसे में जो लोग व्रत करते हैं वह देसी घी या मूंगफली के तेल का उपयोग करें।

कुछ सब्जियां: व्रत के दौरान कुछ सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। आलू, गाजर, शकरकंद, कच्चा केला इत्यादि। प्याज और लहसुन तो बिल्कुल भी शामिल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कुछ लोग व्रत के दौरान टमाटर भी नहीं खाते हैं।

आटा: व्रत के दौरान मैद और आटा खाने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके बजाय कुट्टू का आटा और सिंघारे का आटा खाना बेहतर विकल्प होता है। इसलिए अगर आप व्रत करने के बारे में सोच रहे हैं तो इनको अपनी डाइट में शामिल करें। ये हेल्दी भी होते हैं।

मसाले: कहा जाता है कि बहुत सारे मसाले शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और इसलिए नवरात्रि के दौरान इसका सेवन नहीं करना चाहिए। आमतौर पर हल्दी, हींग, गरम मसाला, धनिया पाउडर, सरसों का बीज, मेथी का बीज का सेवन किया जाता है। लेकिन आप व्रत के दौरान लौंग, काली मिर्च, जीरा, इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लोगों ने कुछ दिया तो सुनाया भी बहुत हैं… इस नवरात्रि अपनों से शेयर करें ये मैसेज और दें शुभकामनाएं
2 चैत्र नवरात्रि में डाइट में शामिल करें अरबी कटलेट, जानिए बनाने का तरीका
3 Kareena Kapoor के इस बैग की कीमत जानकर आप रह जाएंगे दंग, इतने में कर लेंगे एक विदेश ट्रिप
IPL 2020 LIVE
X