ताज़ा खबर
 

सर्वाइकल से हैं परेशान तो ट्राय करें ये 5 योगासन, मिलेगा दर्द से छुटकारा

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की बीमारी में दर्द की समस्या अहम है। इसमें दर्द गर्दन से शुरू होकर रीढ़ की हड्डी और कमर की ओर जाता है। आमतौर पर सर्वाइकल का दर्द (Cervical Disease) शरीर के अंगों में अकड़न की वजह से होता है।

Cervical Spondylosis Disease, Cervical Disease, Cervical Painसर्वाइकल से छुटकारा पाने के लिए योगासन (Yogasan for Cervical) का सहारा लेना सबसे अच्छा माना जाता है।

Cervical Spondylosis Disease : सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की बीमारी में दर्द की समस्या अहम है। इसमें दर्द गर्दन से शुरू होकर रीढ़ की हड्डी और कमर की ओर जाता है। आमतौर पर सर्वाइकल का दर्द (Cervical Disease) शरीर के अंगों में अकड़न की वजह से होता है। सर्वाइकल का दर्द (Cervical Pain) अचानक होता है।

यह दर्द इतनी तेज होता है कि मरीज चाहकर भी इसे इग्नोर नहीं कर सकता है। ऐसे में मरीज सर्वाइकल से निजात पाने के लिए उपाय ढूंढता है। सर्वाइकल से छुटकारा पाने के लिए योगासन (Yogasan for Cervical) का सहारा लेना सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि योगासन से शरीर की अंगों की अकड़न को मिटाया जा सकता है।

सर्वाइकल के लिए योग (Yog for Cervical)
अर्ध नौकासन
सर्वाइकल का दर्द दूर करने के लिए अर्ध नौकासन को बहुत अच्छा माना जाता है। इस आसन से गर्दन पर जोर पड़ता है जिससे गर्दन की अकड़न दूर होती है। जिन लोगों को सर्वाइकल की शिकायत रहती है उन्हें नियमित रूप से अर्ध नौकासन करना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में सर्वाइकल का दर्द गायब हो जाएगा।

भुजंगासन
विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर में रीढ़ का लचीला होना बेहद जरूरी है। योगा के इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है। रीढ़ की हड्डी की अकड़न खत्म करने के लिए भुजंगासन को बहुत अच्छा माना गया है। बताया जाता है कि इसके नियमित अभ्यास से सर्वाइकल के दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति सकती है।

सूर्य नमस्कार
कहा जाता है कि सूर्य नमस्कार करने से हमारे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। सूर्य नमस्कार 12 अवस्थाओं में रहकर किया जाता है। इससे रीढ़ की हड्डी समेत पूरे शरीर से अकड़न निकालकर उसे लचीला बनाया जा सकता है। जिन लोगों को अक्सर सर्वाइकल का दर्द रहता है उन्हें रोज सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

मकरासन
सर्वाइकल के दर्द के लिए यह आसन जादुई असर करने वाला माना जाता है। योग विशेषज्ञों का मानना है मकरासन के नियमित अभ्यास से सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। इस योगासन से कंधों, कूल्हों और कमर के निचले हिस्से की अकड़न खत्म होती है। इससे बहुत जल्द सर्वाइकल के दर्द में आराम मिलता है।

Next Stories
1 वेट लॉस करना हो जाएगा आसान, डेली रूटीन में करें बस ये 4 बदलाव
2 हेयर फॉल से तंग आ गए हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
3 प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती हैं स्किन प्रॉब्लम्स, इन बातों का रखें ख्याल और पाएं हेल्दी त्वचा
ये पढ़ा क्या?
X