ये तीन ट्रिक्स दिला सकते हैं पिंपल्स की समस्या से छुटकारा, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने दिए टिप्स

करीना कपूर की डायटिशियन ऋजुता दिवेकर के अनुसार गर्मियों के मौसम में आप जितना अधिक पानी पीते हैं, उतने ही स्लिम और फिट नजर आते हैं।

Lifestyle News
पिंपल्स की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

पिंपल्स और कील-मुंहासों की समस्या का सामना व्यक्ति को अपनी जिंदगी में कभी-न-कभी करना ही पड़ता है। आज के समय में अस्वस्थ खानपान, गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण लोगों को पिंपल्स की समस्या हो जाती है। इनके अलावा स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि17 से 21 साल की उम्र में हार्मोन्स में बदलाव के कारण भी पिंपल्स की परेशानी होती है। हालांकि इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने कुछ टिप्स बताए हैं, जिनके जरिए आप पिंपल्स की समस्या से निजात पा सकते हैं।

ऋजुता दिवेकर बताती हैं कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि खराब पाचन और नींद पूरी ना हो पाने के कारण आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। ऐसे में आप अपने पाचन को दुरुस्त और स्किन को हेल्दी रखने के लिए ये टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

सौंफ का शरबत: सौंफ से बने शरबत का सेवन करने से शरीर पूरा दिन हाइड्रेटेड रहता है। साथ ही मुंह के रोग भी दूर रहते हैं। सौंफ का शरबत पीने से शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ फ्लश आउट हो जाते हैं। यह पाचन क्रिया को नियंत्रित रखता है, जिससे आपको चमकदार और ग्लोइंग स्किन मिलती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में सौंफ का पानी शामिल कर सकते हैं।

खस रूट का पानी: करीना कपूर की डायटिशियन ऋजुता दिवेकर के अनुसार गर्मियों के मौसम में आप जितना अधिक पानी पीते हैं, उतने ही स्लिम और फिट नजर आते हैं। क्योंकि पानी के सेवन से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। हालांकि अगर सादे पानी में खस की जड़ को मिला दी जाए तो आपको अधिक फायदा मिल सकता है। इसके लिए एक बोतल में पानी भरकर उसमें 2-4 खस रूट डाल लें। करीब 4-5 घंटे के लिए पानी को ऐसे ही छोड़ दें। फिर बाद में इसका सेवन करें। आप सादे पानी की जगह पूरे दिन इस पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

चंदन बाथ: गर्मी के दौरान चंदन आपको ठंडक पहुंचाता है, जिससे पिंपल्स की समस्या ठीक हो सकती है। इसके लिए आप चंदन के पानी से नहा सकते हैं। पहले चंदन का लेप तैयार कर लें, फिर इसे आधे बाल्टी पानी में डालकर अच्छी-तरह से मिला लें। नहाने के बाद चंदन के इस पानी को अपने शरीर पर डालें। इससे ना सिर्फ आपकी स्किन खूबसूरत बनती है बल्कि शरीर पर मौजूद छोटे-छोटे दाने भी ठीक हो सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट