डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये दो चीजें, बॉलीवुड न्यूट्रिशनिस्ट ने दी सलाह

दोपहर के समय आधा घंटा सोने से भी काले घेरे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Lifestyle News, Skin Care, Dark Circles
डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है मूंगफली

वर्तमान समय में बिजी लाइफस्टाइल, नींद की कमी, देर तक मोबाइल और लैपटॉप चलाना और लंबे समय तक टीवी देखने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे, चेहरे की खूबसूरती को बेरंग कर देते हैं, जिससे चेहरा बीमार नजर आता है। अगर वक्त रहते डार्क सर्कल का इलाज ना किया जाए तो चेहरा अपनी चमक खो देता है। बॉलीवुड न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के मुताबिक अपने खानपान में बदलाव करके डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। बता दें कि करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, उनके वीडियो देखते ही देखते इंटरनेट पर वायरल हो जाते हैं।

रोजाना पिएं अदरक और तुलसी की चाय: ऋजुता दिवेकर के मुताबिक आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए अदरक, तुलसी, शहद और केसर की चाय पी सकते हैं। नियमित तौर पर इस चाय का सेवन करने से ना सिर्फ काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है बल्कि आंखों की थकान भी दूर हो जाती है।

मूंगफली और गुड़: सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर सुझाव देती हैं कि मूंगफली और गुड़ में नारियल का तेल मिलाकर खाने से भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए मूंगफली, गुड़ और नारियल के तेल को मिलाकर खाएं। आप इन्हें शाम के नाश्ते में साढ़े तीन बजे से चार बजे के बीच खा सकते हैं।

आधा घंटा करें आराम: ऋजुता दिवेकर बताती हैं कि दिन में दोपहर के समय आधा घंटा सोने से भी काले घेरे की समस्या नहीं होती। इसलिए दोपहर को आधा घंटा जरूर आराम करें और रात को 11 बजे से पहले सो जाएं।

बेसन और ताजा दूध: न्यूट्रिशनिस्ट डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रहे लोगों को साबुन और फेसवॉश का इस्तेमाल ना करने की सलाह देती हैं। वह चेहरे को साफ करने के लिए घरेलू क्लींजर का यूज करने की सलाह देती हैं। आप बेसन में ताजा दूध मिलाकर साबुन और फेसवॉश की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे काले घेरे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?
अपडेट