scorecardresearch

Hair Care: दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो आरंडी के तेल से करें मसाज, जानिए फायदे और लगाने का तरीका

आरंडी का तेल काफी चिपचिपा और गाढ़ा होता है इसलिए इसे सीधे बालों पर लगाने से बचें।

Castor Oil for splite ends hair,splite ends hair Care, splite ends hair solution
एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर आरंडी का तेल बालों की जड़ों से बैक्टीरिया को खतम करता है। photo-freepik

खूबसूरत और लम्बे बाल हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। लम्बे और खूबसूरत बालों के लिए महिलाएं हजारों जतन करती है फिर भी उनके बालों की लैंथ नहीं बढ़ती। बालों की ग्रोथ नहीं होने का सबसे बड़ा कारण है बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलना। बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलने की वजह से बालों में स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहे बालों की समस्या होने लगती है। दो मुंहे बाल ना सिर्फ बालों की खूबसूरती कम करते हैं बल्कि बालों को जड़ों से कमजोर भी बनाते हैं।

बालों पर कैमिकल बेस कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल बालों को कमजोर और बेजान बना देता है। बालों को स्टाइल करने के लिए हर दिन हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बालों की जड़ों को कमजोर बना देता है जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं या फिर दोमुंहे बाल निकलने लगते हैं। दोमुंहे बाल बालो की ग्रोथ में सबसे बड़ी बाधा हैं।

आप भी स्प्लिट एंड हेयर से परेशान हैं तो आरंडी के तेल से मसाज करें। दो मुंहे बालों की समस्या से निपटने के लिए ये ऑयल बेस्ट है। आइए जानते हैं कि कैसे दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आरंडी के तेल से मसाज करें।

आरंडी के तेल के फायदे: एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर आरंडी का तेल बालों की जड़ों से बैक्टीरिया को खतम करता है। इस तेल को बालों पर लगाने से स्कैल्प का इंफेक्शन कम होता है, साथ ही बालों को पोषण भी मिलता है। ये तेल बालों में डैंड्रफ को दूर करने में बेहद असरदार है। आरंडी का तेल बालों को हाइड्रेट रखता है साथ ही साथ ही स्किन पर होने वाली खुजली और जलन का भी उपचार करता है। ये स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाएं रखता है।

आरंडी का तेल कैसे करें इस्तेमाल: आरंडी का तेल सीधे बालों पर लगाने से बचें। ये तेल काफी चिपचिपा और गाढ़ा होता है इसलिए इसमें नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल मिक्स करके लगाएं। नारियल का तेल मिक्स करने से इस तेल की चिपचिपाहट कम हो जाएगी और इसे बालों पर लगाना भी आसान होगा।

बालों पर कैसे करें मसाज: इस तेल को बालों पर लगाने के लिए कटोरी में आरंडी के तेल और नारियल तेल को मिक्स कर लें। इस तेल को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और अच्छी तरह से बालों की मालिश करें। बालों पर तेल लगाने के बाद उसे बालों पर आधा घंटे तक लगा रहने दें फिर बालों को शैंपू से वॉश करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट