scorecardresearch

Side Effect of Cashew Nuts: इन 3 बीमारियों में जहर जैसा काम करता है काजू, जानिये कितनी मात्रा में सेवन है ठीक

Cashew Side Effects Or Kaju Side Effects: काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई बीमारी में इसके सेवन से बचना चाहिए।

Side Effect of Cashew Nuts: इन 3 बीमारियों में जहर जैसा काम करता है काजू, जानिये कितनी मात्रा में सेवन है ठीक
Side Effects and Benefits of Cashew: काजू, कई बीमारियों में नुकसान पहुंचा सकता है।

Side Effect of Cashew Nuts: काजू (Cashew) को तमाम पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई विटामिन्स पाए जाते हैं। खासकर काजू में पाया जाने वाला विटामिन-ई काफी लाभदायक माना गया है। तमाम डॉक्टर और आयुर्वेद विशेषज्ञ काजू को सेहत के लिए अच्छा बताते हैं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (NEJM) में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक ऐसे लोग जो काजू का सेवन करते हैं उनमें हृदय रोग, कैंसर और सांस की बीमारी से मरने का कम खतरा होता है। नट्स में पाए जाने वाले अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों में कैंसर-रोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और हृदय रोग से बचाने का गुण होता है।

लेकिन कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि काजू कई बीमारियों (Cashew Side Effects) को बढ़ा भी सकता है। इसलिये, कुछ बीमारी में काजू से बचना चाहिए। खासकर, अगर आप खाली पेट ढेर सारी मात्रा में काजू खाते हैं तो। आइए जानते हैं काजू खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं और कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए

किन बीमारियों में काजू नहीं खाना चाहिए? (Side Effect of Cashew)

1. हाई ब्लड प्रेशर

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हर्ट केयर के संस्थापक डॉ. बिमल छाजेर अपने एक वीडियो में कहते हैं कि 100 ग्राम काजू में 8 से 10 चम्मच ऑयल कंटेंट होता है। कुछ लोग काजू को फ्राई करके भी खाते हैं। जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। हार्ट के मरीजों के लिए यह जहर के समान है। काजू में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। यह हाई बीपी (High BP) का कारण बन सकता है।

2. एसिडिटी या गैस की समस्या

डॉक्टर के मुताबिक काजू में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए खाली पेट ढेर सारे काजू खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ती है। इससे एसिडिटी या गैस की समस्या हो जाती है

3. किडनी की बीमारी

डॉ. छाजेर के मुताबिक मुताबिक किडनी से संबंधित बीमारी में काजू (Cashew) के साइड इफेक्ट होते हैं । इसलिए, अगर आपको किडनी की समस्या है, तो शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ने से समस्या और भी गंभीर हो सकती है। किडनी की समस्या से पीड़ित लोगों को अधिक मात्रा में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए।

डॉ. छाजेर कहते हैं कि काजू, तेजी से वजन को बढ़ाता है, मोटापा की वजह बनता है। इसलिये इससे दूर रहना ही ठीक है।

कितनी मात्रा में खा सकते हैं काजू? (How Much Cashew to Eat Per Day)

एक स्वस्थ व्यक्ति आमतौर पर एक दिन में 4 से 5 काजू खा सकता है। लेकिन अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो बेहतर होगा कि आप विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार काजू का सेवन करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-11-2022 at 11:49:05 am
अपडेट