scorecardresearch

Winter Skin Care Tips: सर्दी में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लगाएं गाजर और शहद का पैक, जानिए फायदे और तरीका

carrot and honey pack pack for glowing skin: सर्दी में चेहरे पर झुर्रियां ज्यादा दिखती है ऐसे में आप चेहरे पर गाजर और शहद का पैक लगाएं।

Winter Skin Care Tips: सर्दी में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए लगाएं गाजर और शहद का पैक, जानिए फायदे और तरीका
स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर शहद, गाजर के साथ कच्चा दूध भी लगाएं। photo-freepik

Skin Benefits of Carrot:सर्दी के मौसम में स्किन की ड्राईनेस सबसे बड़ी परेशानी है। स्किन का रूखापन चेहरे का सारा ग्लो छीन लेता है। इस मौसम में चेहरा चाहे कितना भी खूबसूरत क्यों नहीं हो लेकिन ड्राई स्किन चेहरे की सारी खूबसूरती को कम कर देती है। सर्दी में पानी का कम सेवन, धूप में ज्यादा समय गुजारने से, गर्म पानी का स्किन पर ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन का नैचुरल ऑयल कम होता जाता है और स्किन पर ड्राईनेस बढ़ने लगती है। इस मौसम में स्किन की केयर करने के लिए ना सिर्फ खाने-पीने का ध्यान रखना जरूरी है बल्कि कुछ हेल्दी पैक का इस्तेमाल करना भी जरूरी है।

सर्दी में स्किन की देखभाल के लिए चेहरे पर गाजर और शहद का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। गाजर का सेवन करने से सेहत को जितने फायदे होते हैं उतना ही गाजर स्किन पर भी असरदार साबित होती है। गाजर का इस्तेमाल पैक बनाकर करने से स्किन की झुर्रियों से निजात मिलती है और स्किन में निखार आता है। आइए जानते हैं कि गाजर का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं और उसका स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें।

गाजर स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है: (carrot skin benefits)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine)के अनुसार गाजर के जूस में बेटा केरोटीन और विटामिन सी (vitamin c)भरपूर मौजूद होता है। यह दोनों एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) डेमेज स्किन (damage skin) का बेहतरी उपचार (treatment) करते हैं। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर गाजर (carrot) कोलेजन का निर्माण करने में असरदार है।

इसका स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन हेल्दी रहती है। गाजर का स्किन पर इस्तेमाल करने से फाइन लाइंस (fine lines)और रिंकल्स (wrinkles)से छुटकारा मिलता है। आप भी स्किन की ड्राईनेस से परेशान हैं तो गाजर को विंटर स्किन केयर(winter skin care) रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे करें स्किन पर ग्लों लाने के लिए गाजर का इस्तेमाल।

गाजर और शहद का स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें: (how to use carrot and honey pack)

सामग्रीः
एक गाजर घिसा हुआ
एक चम्मच शहद
एक चम्मच दूध

गाजर और शहद का फेसपैक कैसे तैयार करें: (how to make carrot and honey pack)

गाजर और शहद का फेसपैक बनाने के लिए आप एक बाउल में पीसा हुआ गाजर लीजिए उसमें एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद को मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं ये चेहरे को नैचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करेगा। कच्चा दूध स्किन पर क्लींजर की तरह काम करता है। ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है और स्किन में ग्लो लाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 24-11-2022 at 02:38:12 pm
अपडेट