ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी से बढ़ सकती हैं जटिलताएं, जानें किन फूड्स से दूर होगी ये कमी

Calcium deficiency during Pregnancy: विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत संतरा में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। डाइट विशेषज्ञों के मुताबिक संतरा में कैल्शियम करीब 50 मिलीग्राम मौजूद होता है।

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बीन्स भी एक हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकता है

Diet Tips for Pregnant Women: गर्भावस्था के दौरान होने वाली मां का ख्याल रखने के लिए और भ्रूण के विकास के लिए शरीर में सभी पोषक तत्व का होना बेहद आवश्यक है। जब गर्भवती महिलाओं की बॉडी में सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति होती है तो उससे होने वाली मां और शिशु बीमारियों से दूर रहते हैं। डॉक्टर्स मानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान कैल्शियम की जरूरत अधिक होती है क्योंकि उन प्रमुख खनिज पदार्थों में से एक है जो शिशु की ओवरॉल डेवलपमेंट के लिए जरूरी है। इसकी कमी से प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इसकी पूर्ति के लिए गर्भवती महिलाएं कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती हैं।

कैल्शियम कैसे करता है शरीर को प्रभावित: आमतौर पर लोग जानते हैं कि हड्डियों की परेशानी कैल्शियम की कमी से हो सकती है। पर गर्भावस्था में कैल्शियम की कमी से कई और परेशानियां भी हो सकती है। इसकी कमी से ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी या फिर प्री-मैच्युर डिलीवरी की परेशानी हो सकती है। वहीं, इसके प्रभाव से जन्म के समय शिशु का वजन कम हो सकता है, उसके विकास पर नकारात्मक असर हो सकता है।

संतरा: विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत संतरा में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। डाइट विशेषज्ञों के मुताबिक संतरा में कैल्शियम करीब 50 मिलीग्राम मौजूद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को दिन भर में 1 हजार मिलीग्राम कैल्शियम खाने की जरूरत होती है।

पालक: विटामिन ए का रिच सोर्स पालक कैल्शियम से भी भरपूर होता है। इससे प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी को दूर करना आसान हो जाता है। इसमें करीब 250 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। साथ ही, ये गर्भावस्था में आयरन की कमी को दूर करने में भी कारगर है।

बीन्स: कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए बीन्स भी एक हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकता है। प्रेग्नेंट महिलाएं इससे बनी सब्जी अथवा सलाद में इसे डालकर खा सकती हैं। इसके अलावा, कई हरी सब्जियों व साग को खाने से भी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है।

दूध-दही: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दूध-दही में लगभग 125 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। साथ ही, लो फैट यॉगर्ट में भी कैल्शियम होता है। अगर किसी गर्भवती महिला को दूध न पच रहा हो तो वो बादाम अथवा सोया मिल्क भी पी सकती हैं। इन दोनों तरह के दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है।

Next Stories
1 डैंड्रफ व उलझे बालों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है विनेगर, जानिये कैसे करें यूज
2 अखिलेश-डिंपल के रिसेप्शन में पहली बार नजर आई थीं साधना गुप्ता, पिता की दूसरी शादी पर ऐसा था ‘टीपू’ का रिएक्शन
3 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: महज 25 दिन काम करने के 36 लाख लेते हैं फीस, जानें ‘जेठालाल’ की कैसी है लाइफस्टाइल
ये पढ़ा क्या?
X