अमेरिका में लाखों की नौकरी छोड़कर की UPSC की तैयारी, दिलचस्प है CA केशव गोयल के IAS बनने का सफर

चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा में केशव गोयल ने 18वां रैंक प्राप्त किया था। हालांकि सीए बनने के बाद भी उन्हें अपनी जिंदगी का असली मकसद नहीं मिल पाया था।

Lifestyle News, Keshav Goel, IAS Officer
CA केशव गोयल के आईएएस बनने का सफर (फोटो क्रेडिट- केशव गोयल इंस्टाग्राम)

कई बार अपने सपने को पूरा करने के बाद भी व्यक्ति संतुष्ट नहीं हो पाता। सफलता पर पहुंचकर भी जीवन में लक्ष्य की कमी खलती है, ऐसी ही कहानी है दिल्ली के रहने वाले केशव गोयल की। दरसअल जहां कुछ लोग सालों की तैयारी और कड़े परिश्रम के बाद भी यूपीएससी की परिक्षा क्लियर नहीं कर पाते, वहीं केशव गोयल ने यह उपलब्धि पहली बार में ही हासिल कर ली थी। आपको यह जानकार हैरानी होगी की सिविल सर्विस की राह चुनने से पहले केशव सीए की परीक्षा में भी सफल रहे हैं।

सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा में केशव गोयल ने 18वां रैंक प्राप्त किया था। हालांकि सीए बनने के बाद भी उन्हें अपनी जिंदगी का असली मकसद नहीं मिल पाया था। एक चैनल को दिए इंटरव्यू में केशव गोयल ने बताया था, “सीए सिर्फ मैंने करियर के लिए चुना था। कॉमर्स के बच्चों के लिए सीए से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता। लेकिन धीरे-धीरे मैंने ये सोचना शुरू किया कि आखिर मेरी जिंदगी का असली मकसद क्या है? इसके बाद मैंने 3 महीने की छुट्टी लेकर आत्मनिरीक्षण किया तो ने पाया कि मैं सीए को जिंदगी भर नहीं कर सकता, मैं कुछ सार्थक करना चाहता हूं। इसके बाद मैंने विकल्प तलाशने शुरू कर दिए।”

केशव गोयल आगे कहते हैं, “तब मैं नतीजे पर पहुंचा कि मुझे यूपीएससी करना चाहिए, जहां पर मैं वास्तविक प्रभाव छोड़ सकता हूं।” बता दें कि केशव गोयल ने यूपीएससी की परीक्षा के पहले ही प्रयास में 214वां रैंक हासिल कर लिया था।

अमेरिका से मिला था लाखों की नौकरी का ऑफर: सीए बनने के बाद केशव गोयल को अमेरिका और जापान से नौकरी का ऑफर भी मिला था, हालांकि उन्होंने विदेश की नौकरी को ठुकराकर भारत में ही पढ़ाई जारी रखी।

Prelims से पहले नहीं ली थी कोई कोचिंग: एक इंटरव्यू के दौरान केशव ने बताया था कि उन्होंने साल 2017 से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करनी शुरू की थी। हालांकि प्रिलिम्स एग्जाम से पहले उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली। केशव का मानना है कि यूपीएससी क्लियर करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आप अंदर से मोटिवेटेड हों। इसके लिए सेल्फ कॉन्फिडेंट होना बेहद ही जरूरी है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट