ताज़ा खबर
 

परामर्श: बीस की उम्र तक ये सबक सीखने जरूरी

मनुष्य के जीवन में 20 साल की उम्र का बहुत महत्त्व होता है। इस उम्र के दौरान जीवन में बहुत बदलाव आते हैं।

Author September 27, 2018 7:04 AM
आपके सपने जितने बड़े होंगे, आपको उतनी ही अधिक मेहतन और समर्पण की आवश्यकता होगी।

मनुष्य के जीवन में 20 साल की उम्र का बहुत महत्त्व होता है। इस उम्र के दौरान जीवन में बहुत बदलाव आते हैं। युवाओं के कंधों पर जिम्मेदारियां आने लगती हैं। वे अपने करिअर को संवारने में लगे होते हैं। यह ऐसी उम्र होती है जहां एक छोटी सी गलती पूरी जिंदगी आपको पछताने पर मजबूर कर सकती है। इसी उम्र में जीवन के कुछ महत्त्वपूर्ण सबक भी सीखने आवश्यक हैं।

1. सपने, समर्पण चाहते हैं – आपके सपने जितने बड़े होंगे, आपको उतनी ही अधिक मेहतन और समर्पण की आवश्यकता होगी। यह समय करिअर के लिहाज से बहुत जरूरी होता है। इसलिए अब आपको दिन-रात, छुट्टियों, जन्मदिन वाले दिन, परिवार में आयोजन वाले दिन भी अपने सपनों के लिए काम करना होगा। यह ऐसा जब है जब आप अपने दोस्तों को कम और करिअर को अधिक समय दें।

2. पैसा कमाना आसान नहीं – अभी तक आप अपनी जरूरतों के लिए परिवार के ऊपर निर्भर रहते थे लेकिन अब अपनी आवश्यकताओं के लिए आपको खुद काम करना होगा। इस उम्र में ही आपको यह सीखना होगा कि पैसा कमाना आसान नहीं होता है, उसके लिए बहुत मेहनत करनी होती है। अब आपको अपने खर्चों पर विशेष ध्यान देना होगा। फिजुलखर्जी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना होगा।

3. बोलने से पहले सोचें – बच्चे अकसर कुछ भी बोलने से पहले सोचते नहीं है। लेकिन 20 साल की उम्र में अब आपको बोलने से पहले दो बार सोचना होगा क्योंकि आपकी बातों को अब बच्चे की बात कह कर भुलाया नहीं जाएगा। इस उम्र में कही गई बातों को कुछ मतलब होता है। ये बातें आपके करिअर पर भी असर डालती हैं और इससे आपके प्रति समाज भी एक नजरिया बनाता है।

4. खुश रखना मुश्किल – इस उम्र में आपको सिर्फ अपने करिअर पर ध्यान देना है। ऐसे में कई बार आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कई कामों के लिए मना भी करना होगा इस वजह से चाहे वे आपसे नाराज हो जाएं। आपको यह समझना होगा कि सभी को हमेशा खुश रखना मुश्किल तो होता ही है साथ ही यह आपके हित में नहीं होता।

5. आपसे बेहतर भी हैं – युवा अकसर अपने आपको सबसे बेहतर मानते हैं। हो सकता है कि आप अपने घर, मोहल्ले या अपने शहर में सबसे बेहतर रहे हों लेकिन अब आपको पूरी दुनिया के युवाओं से प्रतियोगिता करनी है। ऐसे में यह समझते रहना कि आप सबसे बेहतर हैं, आपको तनाव में ला सकता है। खुद से बेहतर लोगों से सीखने की भी कोशिश करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App