ताज़ा खबर
 

बटर या घी? जानिए क्या है आपके स्वास्थ के लिए बेहतर

बटर में ट्रांस फैट होते हैं लेकिन घी में ट्रांस फैट नहीं होते हैं। बटर के प्रति 100 ग्राम में 717kcl होती है वहीं घी के 100 ग्राम में 900kcl होती है। दोनों को ही एक निश्चित मात्रा में खाना चाहिए, लेकिन इनमें से किस विकल्प को प्राथमिकता दें ये आर्टिकल पढ़कर समझें।

परांठे खाने के शौकिन आप भी होगें? तो परांठे बनाने के लिए क्या ज्यादा सही है, बटर या घी? सवाल ये भी है कि खाने में आपको सबसे ज्यादा क्या इस्तेमाल करना चाहिए बटर या घी? घी में फैट अधिक होता है इसलिए वर्षों तक घी को मोटापे का कारण माना गया। लेकिन घी का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। वहीं बटर में फैट कम होता है इसलिए इसका सेवन करने से मोटापे का खतरा घी की बजाय कम माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी असमंजस में हैं कि क्या खाना ज्यादा बेहतर है तो आइए हम आपको बताते हैं कि बटर और घी में से क्या खाएं।

1.घी- घी में गुड फैट होते हैं जो कि त्वचा और बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। घी का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है साथ ही घी खाने से गुड कोलेस्ट्र्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। घी का सेवन करने से शरीर स्वस्थ और खूबसूरत बनता है।

2. बटर- बटर मिल्क क्रीम से बना होता है और इसमें नमक भी होता है इसलिए यह ज्यादा स्वाद लगता है। बटर में भी हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि काफी हल्के भी होते हैं लेकिन बाजार में मिलने वाला बटर पानी में मिल्क फैट और मिल्क प्रोटीन डालकर बनाया जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में नमक भी होता है।

3.घी और बटर में से ज्यादा सेहतमंद क्या है- घी में अनप्रोसेस्ड फैट्स होते हैं साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। घी में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए लाभकारी होता है साथ ही इसलिए घी खाना संपूर्ण सेहत के लिए ही फायदेमंद होता है। बटर में ट्रांस फैट होते हैं और घी में ट्रांस फैट नहीं होते हैं। बटर के प्रति 100 ग्राम में 717kcl होती है वहीं घी के 100 ग्राम में 900kcl होती है। घी में बटर की तुलना में कैलोरी अधिक होती है लेकिन पोषक तत्व भी अधिक होते हैं इसलिए घी का सेवन अधिक लाभकारी होता है। बेशक आप इसका इस्तेमाल अपनी जरुरत के हिसाब से कम कर सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App