ताज़ा खबर
 

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर लाएं ये 3 बदलाव, जानिये

Tips for Weight Loss: रोजाना 6-7 घंटे की नींद लेने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होती है, इससे वजन कम करना आसान हो जाता है

weight loss, weight loss tips, obesity, belly fat, how to lose weightजरूरी है कि अपनी जीवन शैली में बदलाव लाया जा सके ताकि धीरे-धीरे आप वजन कम कर पाएं

Weight Loss Home Remedies: इंसान की पर्सनैलिटी निखारने में वजन पर संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। सिर्फ इतना ही नहीं, कई बीमारियों से दूर रहने के लिए भी लोगों को वजन कम करने की सलाह दी जाती है। मोटापा कई गंभीर बीमारियों का जड़ होता है। हालांकि, हेल्दी तरीके से वजन कम करना बेहद जरूरी होता है। कई बार लोग वेट लॉस के लिए आसान तरीके अपनाते हैं, भूखे रहकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं। मगर एक्सपर्ट्स का कहना है कि शॉर्टकट अपनाने से केवल कुछ ही दिनों के लिए आप वजन कम कर सकते हैं। जैसे ही आप इन उपायों को अपनाना बंद करेंगे, आपका वजन फिर बढ़ने लगेगा। ऐसे में जरूरी है कि अपनी जीवन शैली में बदलाव लाया जा सके ताकि धीरे-धीरे आप वजन कम कर पाएं –

करें प्रोटीन का सेवन: न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग अपना वजन कम करने को इच्छुक हैं, उन्हें अपने दिन भर के भोजन में प्रोटीन को अधिक अहमियत देनी चाहिए। इससे मसल्स मजबूत होते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही, इनके ब्रेकडाउन में समय लगता है जिससे लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है। अंडा, दूध, पनीर, बादाम, दाल जैसे खाद्य पदार्थों में ये भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पर्याप्त नींद: रोजाना 6-7 घंटे की नींद लेने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होती है, इससे वजन कम करना आसान हो जाता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि जो लोग कम देर तक सोते हैं उनको वजन कम करने के लिए दूसरे लोगों की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। इतना ही नहीं, कम सोने वाले लोगों को भूख भी ज्यादा लगती है। बता दें कि स्ट्रेस हार्मोन शरीर में घ्रेलिन नाम के हार्मोन के ज्यादा उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। इसे हंगर हार्मोन कहते हैं जो कम सोने से ज्यादा बढ़ जाता है लोगों को अधिक भूख लगने लगती है। इसके कारण होने वाला तनाव भी वजन घटाने में रुकावट पैदा करता है।

फिजिकल फिटनेस: फिटनेस किसी भी व्यक्ति के शरीर को रोगमक्त रखने के लिए बेहद जरूरी है। जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, उनके लिए वजन घटाना दूसरों की तुलना में आसान होता है। साथ ही, दूसरी बीमारियों का खतरा भी ऐसे लोगों को कम होता है।

Next Stories
1 इन घरेलू उपायों की मदद से घर बैठे नैचुरली करें बालों को Straight, जानें हेयर केयर टिप्स
2 पिंपल्स दूर करने और चेहरे पर निखार लाने में मददगार है गन्ने का जूस, जानें इसे पीने के लाभ
3 Weight Loss: कम उम्र में ही बढ़ गया है वजन? बाबा रामदेव ने बच्चों को मोटापे से बचाने के लिए दिये ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X