ताज़ा खबर
 

Teachers Day Song: टीचर्स डे पर इन गानों पर परफॉर्म करके टीचर्स का दिल जीत सकते हैं बच्चे

Happy Teachers Day 2017 Song: शिक्षकों का हमारी जिंदगी में बहुत बड़ा किरदार होता है वहीं हमें सही दिशा दिखाते हैं। अंधेरे से लेकर रौशनी तक ले जाने का काम हमारे शिक्षक ही करते हैं।

Teachers Day Song: शिक्षकों की महत्वता हिंदी सिनेमा में भी बहुत अच्छे से दिखाई जाती है।

शिक्षकों का हमारी जिंदगी में बहुत बड़ा किरदार होता है वहीं हमें सही दिशा दिखाते हैं। अंधेरे से लेकर रौशनी तक ले जाने का काम हमारे शिक्षक ही करते हैं। शिक्षा और शिक्षक के महत्व को समझने के लिए ही हर साल 5 सितंबर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारत के पूर्व-उप राष्ट्रपति का जन्म हुआ था। उनके उप राष्ट्रपति बनने के बाद उनके छात्रों और उनके कुछ दोस्तों ने उनके शिक्षा के क्षेत्र को में दिए हुए योगदान के कारण उनके इस जन्मदिन को मनाने का आग्रह किया। इस पर डॉ. सर्वपल्ली ने कहा कि मेरे जन्मदिन को मनाने की बजाए इस दिन शिक्षक दिवस मनाया जाएगा तो उन्हें गर्व महसूस होगा। उस दिन के बाद 1962 से हर साल राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

शिक्षकों की महत्वता हिंदी सिनेमा में भी बहुत अच्छे से दिखाई जाती है। बॉलीवुड में कई ऐसे गाने हैं जिनमें छात्र अपने शिक्षकों को सम्मान देते हैं। जैसे इंसाफ की डगर से लेकर आमिर खान की फिल्म तारे जमीन का गाना खोलो-खोलो दरवाजे, इस तरह के बॉलीवुड गाने इस बार अपनी प्ले लिस्ट में जोड़ कर अपने पसंदीदा शिक्षकों को समर्पित करें।

मास्टर जी की आ गई चिट्ठी-
1977 में आई फिल्म किताब का गाना मास्टर जी की आ गई चिट्ठी आपके और आपके शिक्षक दोनों के चेहरे पर एक खुशी ला देगा। इस गाने में मास्टर राजू बैठ कर पूरी क्लास के साथ गाना गा रहे होते हैं। ये गाना शिवांगी द्वारा गाया गया है। ये फिल्म गुलजार द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गई है जिसमें एक बच्चा जिंदगी में पढ़ाई की अहमियत को समझता है।

आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं-
1954 में आई फिल्म जागृति का गाना आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं बहुत ही पॉपुलर गाना है। इस गाने को प्रदीप ने गाया था। ये फिल्म एक ऐसे शिक्षक पर है जो बिल्कुल भी पुरानी कुरीतियों को नहीं मानता है और उसका पढ़ाने का तरीका अलग है। बच्चों को आने वाले भविष्य के बारे में बहुत ही सुंदर रूप से वो समझाते हैं। इस गाने को इस बार शिक्षक दिवस पर अपने प्ले-लिस्ट में जरूर एड करें।

खोलो-खोलो दरवाजे-
ये गाना एक ऐसी फिल्म से है जिसमें एक शिक्षक एक 8 साल के बच्चे की जिंदगी बिल्कुल बदल कर रख देता है। आमिर खान इस फिल्म में शिक्षक हैं और दर्शील सफारी इसमें वो बच्चा बनता है जिसे डिस्लेक्सिया होता है। खोलो-खोलो दरवाजे इस फिल्म के क्लाइमेक्स में आता है और बिना कुछ बोले बहुत सुंदर दृश्य सबके सामने रखता है। ये गाना शिक्षक दिवस पर सबका पसंदीदा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App