scorecardresearch

Body Pain: लगातार शरीर में होता है दर्द? तो हो सकते हैं ये कारण

Body Pain Causes: शरीर आमतौर पर तभी दर्द करता है जब हम किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं या व्यस्त कार्यक्रम के कारण हम थक जाते हैं।

Body Pain: लगातार शरीर में होता है दर्द? तो हो सकते हैं ये कारण
वीकनेस कोई बीमारी नहीं है लेकिन बहुत बड़ी समस्या है जिसे दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। photo-freepik

शरीर में दर्द होना या शरीर का टूटना एक बहुत ही आम समस्या है। अगर बिना वजह शरीर में लगातार दर्द हो रहा है तो अभी से सतर्क हो जाएं। यह आपको छोटी-मोटी बीमारियों से लेकर गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते इसके कारणों का निदान किया जाए और इलाज शुरू किया जाए। ध्यान रहे कि सर्फ पेनकिलर खाने से यह समस्या लंबे समय में ज्यादा घातक साबित हो सकती है।

नींद की कमी

पर्याप्त नींद का लेना जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक व्यक्ति को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए। चूंकि जब व्यक्ति सोता है तो शरीर ऊर्जा संसाधनों को पुन: उत्पन्न करता है ताकि आप अगले दिन तरोताजा महसूस करें। नींद की कमी आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति में रुकावट पैदा कर सकती है। जिसकी वजह से आपको शरीर में दर्द का अनुभव हो सकता है।

शरीर में पानी की कमी

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आप जितना पीते हैं उससे अधिक पानी को आप शरीर से बाहर निकलते हैं। इसलिए कम पानी पीने के कारण व्यक्ति का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। निर्जलित होने से आप थका हुआ और दर्द महसूस कर सकते हैं।

खून में आयरन की कमी

आयरन की कमी से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आपको थकान और शरीर में दर्द होने लगता है। चूंकि आयरन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आवश्यक है, जो रक्त में ऑक्सीजन ले जाता है। जब हमारे मेटाबॉलिक सिस्टम में आयरन की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर को आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है।

विटामिन डी की कमी

यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, विटामिन डी कैंसर कोशिका वृद्धि को कम करने, संक्रमण को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में विटामिन डी का निम्न स्तर शरीर में लगातार और पुराने दर्द का कारण बन सकता है।

क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम

क्रोनिक थकान सिंड्रोम में अक्सर शारीरिक या मानसिक गतिविधि के साथ लक्षण बिगड़ जाते हैं। गंभीर थकान के अलावा, लक्षणों में हल्की संवेदनशीलता, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, मिजाज और अवसाद शामिल हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट