scorecardresearch

Blood Sugar: अगर ब्लड शुगर लेवल 500 पार हो जाए तो क्या होता है? जानिए फौरन कंट्रोल करने के उपाय

हाई ब्‍लड शुगर शरीर के लिए बिल्‍कुल भी सहीं नहीं माना जाता है, यह शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्‍म देता है। आइए जानते हैं अगर ब्‍लड शुगर 500 या 500 के पार चला जाए तो क्‍या करना चाहिए, इसके लक्षण और बचाव।

High Blood Sugar | Diabetes | Sugar Level Control
जानिए हाई ब्‍लड शुगर को कैसे करें कंट्रोल (फोटो-Freepik)

डायबिटीज की समस्‍या आम हो चुकी है। यह भारत में अन्‍य देशों की अपेक्षा तेजी से फैली है। डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिससे हाई ब्‍लड शुगर और इंसुलिन कम हो जाता है। हाई ब्‍लड शुगर शरीर के लिए बिल्‍कुल भी सहीं नहीं माना जाता है, यह शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्‍म देता है। आइए जानते हैं अगर ब्‍लड शुगर 500 या 500 के पार चला जाए तो क्‍या करना चाहिए, इसके लक्षण और बचाव।

हाई ब्लड शुगर क्या है?
हाई ब्लड शुगर को हाइपरग्लेसेमिया के रूप में भी जाना जाता है। हाई ब्‍लड शुगर टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों को प्रभावित करता है। इसके बढ़ने से शरीर में कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो जाती है। इससे हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है।

हाई ब्‍लड शुगर से समस्‍याएं: पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग तरह की समस्‍याएं आती हैं। अगर पुरुष है तो ब्‍लड शुगर 500 या इसके पार जाने से नपुंसकता, इनफ्रंटिलिटी जैसी समस्‍याएं होती है। इसके साथ ही लिवर खराब होना शुरू हो सकता है, शरीर की नशे कमजोर हो सकती है और हार्टअटैक का भी खतरा बढ़ सकता है। वहीं महिलाओं में ब्‍लड शुगर 500 के पार जाने से- बाझपन, इंफ्रटिलिटी, महावरी की समस्‍या, शरीद में गांठ पड़ना, माइग्रेन की समस्‍या और हार्ट का ब्‍लॉकेज हो सकता है।

हाई ब्‍लड शुगर के लक्षण?
हाई शुगर के लक्षण- अधिक प्यास लगना, आंखों की समस्याएं, पेट दर्द, बार-बार भूख लगना, मतली, उनींदापन, सुस्ती, थकावट, पसीना, भ्रम, उल्टी, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, वजन घटने के कारण कोमा और बार-बार पेशाब आना आदि है। इसके अलावा योनि और त्वचा में संक्रमण, पेट और आंतों की समस्याएं जैसे दस्त और कब्ज भी इसके लक्षण के अंतर्गत आते हैं।

हाई ब्लड शुगर के कारण
डायबिटीज की समस्‍या के कारण हाई ब्‍लड शुगर की हो सकता है। कई तरह के डायबिटीज जैसे टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज, गेस्टेशनल डायबिटीज, सिस्टिक फाइब्रोसिस इसके प्रमुख कारण हो सकते हैं।

ब्‍लड शुगर लेवल 500 हो जाए तो क्‍या करें?
सबसे पहले आपको अपने दवाओं के बारे में जानना चाहिए कि जो दवा आप ले रहे हैं वह उतना ही काम कर रही हैं, जो पहले किया करती थीं। अगर नहीं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह पर दवा बदल सकते हैं। इसके अलावा आप होम्‍योपैथिक और आयुर्वेदिक इलाज भी करा सकते हैं। यहां ब्‍लड शुगर का पर्मानेंट इलाज करने का दावा किया जाता है।

इन सब्जियों का करें सेवन
शुगर लेवल न बढ़े इसके लिए आपको डाइट में आप हरी सब्जियां जैसे- कद्दू, टिंडा, पेठा, हरा मटर की खिचड़ी बनाकर सेवन कर सकते हैं। चावल और आलू का सेवन बंद कर देना है। कद्दू, टिंडा, पेठा, हरा मटर की खिचड़ी या सूप बनाकर आप सेवन करेंगे तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल 500 के नीचे एक-दो दिनों में ही आना शुरू हो जाएगा।

घरेलु उपाय
तुलसी की चाय, अर्जुन पेड़ की छाल, नीम की पत्ती को उबालकर इसके पानी का सेवन करें तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है। अगर फिर भी नहीं ठीक हो रहा है तो आप आयुर्वेद व होम्‍योपैथ के डॉक्‍टर से परामर्श दे सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X