ताज़ा खबर
 

वजन कम करने से लेकर जोड़ों के दर्द तक में काम आ सकता है काला नमक, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

काले नमक को आयुर्वेद में कुलिंग साल्ट माना जाता है और इसे पेट में होने वाली दिक्कतों के लिए तुरंत असर करने वाली दवा माना जाता है। यह कब्ज, पेट की खराबी, पेट फूलना, हिस्टीरिया के साथ साथ आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

काला नमक में 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं।

काला नमक, सेहत संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि काले नमक में 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सेहत की दृष्टि से काला नमक सफेद नमक से ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं आयुर्वेद में काले नमक के कई सारे स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं। यह वजन कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर दुरुस्त रहता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, अवसाद और पेट संबंधी बीमारियों से राहत दिलाने में भी काला नमक बेहद लाभकारी है। यही नहीं बालों की सेहत के लिए भी काला नमक काफी असरदार है। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके।

वजन कम करे: काले नमक में मौजूद खनिज एंटीबैक्टीरियल का काम भी करते हें। इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा यह पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

इस्तेमाल का तरीका: आप एक गिलास में नींबू का रस और काला नमक मिला लें और फिर उसमें पानी मिला कर आप इसका सेवन कर लें। इसका सेवन करने से आपके शरीर की कोशिकाओं को पोषण पहुंचता है।

पेट के लिए असरदार- काले नमक को आयुर्वेद में कुलिंग साल्ट माना जाता है और इसे पेट में होने वाली दिक्कतों के लिए तुरंत असर करने वाली दवा माना जाता है। यह कब्ज, पेट की खराबी, पेट फूलना, हिस्टीरिया के साथ साथ आंखों के लिए फायदेमंद होता है। सोडियम की मात्रा कम होने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को हल्का सा काला नमक खाने की सलाह दी जाती है।

इस्तेमाल: एक कॉपर के बर्तन में काला नमक डालकर उसे थोड़ी देर के लिए पकाएं और फिर इसका रंग बदल जाने पर गैस को बंद कर दें। इसके बाद आप एक गिलास पानी के साथ इस नमक का सेवन कर लें। ऐसा करने से गैस से राहत मिल जाएगी।

जोड़ों के दर्द के लिए:  शरीर की मांसपेशियों में दर्द रहता है, तो ऐसे में आप काला नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका सेवन करने से जोड़ों को आराम मिल जाता है।

इस्तेमाल: एक कपड़ें में काला नमक डालकर बांध लें और फिर किसी पैन में इसे गर्म करके जोड़ों की सिकाई करें। आप चाहे तो दिन में 2 से 3 बार यह सिकाई कर सकती हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App