scorecardresearch

Gujarat Election Mansa Candidate Jayanti Patel Lifestyle: द‍िहाड़ी मजदूर से 661 करोड़ के माल‍िक बने हैं BJP के जयंती पटेल, पत‍ि-पत्‍नी के पास दो करोड़ के जेवर 

BJP Candidate Jayanti Patel Lifestyle: जयंती पटेल किसान परिवार से आते हैं। उनका रियल स्टेट का बिजनेस है।

Gujarat Election Mansa Candidate Jayanti Patel Lifestyle: द‍िहाड़ी मजदूर से 661 करोड़ के माल‍िक बने हैं BJP के जयंती पटेल, पत‍ि-पत्‍नी के पास दो करोड़ के जेवर 
गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Vidhansabha Chunav) में बीजेपी के जयंती पटेल सबसे अमीर उम्मीदवार हैं।

इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) में मणसा (Mansa) के बीजेपी (BJP) उम्‍मीदवार जयंती पटेल (Jayanti Patel) की चर्चा खूब है। वजह है उनका सबसे अमीर होना। वैसे तो वह क‍िसान पर‍िवार से आते हैं, लेक‍िन गहनों का बड़ा शौक रखते हैं। जयंती पटेल और उनकी पत्‍नी आनंदी बेन पटेल के पास करीब दो करोड़ के गहने हैं। वैसे उनका पर‍िवार कारोबार में है।  

पति-पत्नी दोनों गहनों के शौकीन

जयंती पटेल (Jayanti Patel) और उनकी पत्नी आनंदी पटेल (Anandi Patel) को ज्वेलरी का शौक है। दोनों के पास करीब 2 करोड़ रुपये के हीरे, सोना, चांदी वगैरह की ज्वेलरी है। जयंती पटेल ने बताया है कि उनके पास कुल 92.4 लाख रुपये की ज्वेलरी है, जबकि उनकी पत्नी आनंदी 1.2 करोड़ रुपये के गहनों की मालकिन हैं।

किसान परिवार से आते हैं जयंती पटेल

64 साल के जयंती पटेल (Jayanti Patel) मूल रूप से माणसा के अजोल गांव के रहने वाले हैं। जयंती पटेल के पिता सोमा पटेल (Soma Patel) किसान थे और गांव में ही खेती-बाड़ी कर गुजर-बसर किया करते थे। शुरुआत में जयंती पटेल की आर्थिक हालत कुछ खास नहीं थी। एक वक्त ऐसा भी था जब उन्हें 100 रुपये महीने की दिहाड़ी भी करनी पड़ी थी।

रोजगार की तलाश में आए थे अहमदाबाद

जब 100 रुपये की दिहाड़ी में काम नहीं चला तो जयंती पटेल माणसा से अहमदाबाद आ गए। शुरुआत में यहां भी उन्हें 100 रुपये महीने की ही नौकरी मिली। लेकिन उनकी आंखों में बिजनेस का ख़्वाब था। शुरुआत लोहे के धंधे से की। फिर जयंती पटेल, धीरे-धीरे और कंस्ट्रक्शन के धंधे में घुस गए। यहीं से उनकी किस्मत पलटी और धीरे-धीरे उनका कारोबार फलने फूलने लगा।

जयंती पटेल के परिवार में कौन-कौन है? (Jayanti Patel Family Details)

जयंती पटेल (Jayanti Patel) की पत्नी का नाम आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) है। दोनों के दो बच्चे,  बेटा पंकज और बेटी प्रियंका हैं।  जयंती पटेल, अपना पूरा वक्त राजनीति को ही देते हैं, जबकि बेटा और बेटी बिजनेस संभालते हैं। पटेल इन दिनों अपने परिवार के साथ गांधीनगर (Gandhinagar) जिले के नाभोई में रहते हैं।

कितनी प्रॉपर्टी के मालिक हैं जयंती पटेल?  (Jayanti Patel Property Details)

जयंती पटेल (Jayanti Patel) को बीजेपी माणसा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। जयंती पटेल ने अपने हलफनामे में बताया है कि वे कुल 661.28 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। हलफनामे के मुताबिक जयंती पटेल की सालाना आय 44.22 लाख रुपये है, जबकि उनकी पत्नी आनंदीबेन पटेल की आय 62.7 लाख रुपये है। जयंती पटेल के पास कुल 514 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है, जबकि 147 करोड़ की चल संपत्ति है।

जयंती पटेल पर भारी-भरकम कर्ज भी

BJP कैंडिडेट जयंती पटेल (Jayanti Patel) सबसे ज्यादा अमीर कैंडिडेट तो हैं ही, लेकिन उनपर भारी-भरकम कर्ज भी है। जयंती पटेल ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनपर 233.8 करोड़ रुपये की देनदारी भी है।

जयंती पटेल अपनी प्रॉपर्टी पर क्या कहते हैं?

मीड‍िया ने जब जयंती पटेल से उनकी प्रॉपर्टी को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता है कि मैं गुजरात चुनाव में सबसे धनी उम्मीदवार हूं। मैं करीब 3 दशक से बिजनेस कर रहा हूं। मैंने और मेरे बेटे ने खून-पसीना लगाकर अपने बिजनेस को स्थापित किया, जो आज सफल है।

जनसंघ से जुड़े, फिर सक्रिय राजनीति में आए

जयंती पटेल (Jayanti Patel) जब अहमदाबाद आए, उन्हीं दिनों उनका परिचय जनसंघ से हुआ। बीजेपी की स्थापना के बाद सक्रिय रूप से जुड़ गए। उन्होंने कोबा में बीजेपी को जमीन भी दान की, जिसपर पार्टी का ऑफिस बना। जयंती पटेल कड़वा पाटीदार समाज से आते हैं।

गुजरात की सियासत में कड़वा पाटीदार समाज की अलग हनक है। पटेल, खुद को पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का करीबी भी बताते हैं। बकौल पटेल, नरेंद्र मोदी जब गुजरात के सीएम थे तब उनके साथ काफी काम किया था।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-11-2022 at 05:36:33 pm
अपडेट