ताज़ा खबर
 

गर्भनिरोधक गोलियां दिमाग को इस तरह पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना मानसिक और शारीरिक रूप से नुकसानदायक होता है। इसलिए जो महिलाएं अधिक गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उन्हें सावधान होने की आवश्यकता है।

गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से पहले जानें कुछ बातें

आज भी कई ऐसी महिलाएं हैं जो गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं। उन महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं है कि गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक होता है। गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन मष्तिष्क में ब्लड क्लॉट करता है जिसकी वजह से कई मानसिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं। हाल ही में डेनमार्क के एक मेडिकल रिकॉर्ड में पाया गया है कि जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उनमें अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। इस शोध से इस बात का भी पता चला है कि 15 से 34 साल के बीच की महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन अधिक करती है और इन गोलियों का सेवन करने से पहले किसी भी महिला को डिप्रेशन की कोई शिकायत नहीं थी। इनमें से कई महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्हें इन गोलियों का सेवन करने की वजह से अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ा।

ऐसे में यदि आप भी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि आप भी डिप्रेशन या फिर मानसिक समस्या से ग्रसित हो सकती हैं।

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कितना खतरनाक है:
हाल ही में गार्डियन वेबसाइट की एक शॉर्ट फ़िल्म में यह दिखाया गया है कि जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उनमें से कई की मौत खून का थक्का जमने से हुई। इस वीडियो से यह भी दावा किया है कि गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन नुकसानदायक होता है।

गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जानें

सिर दर्द और चक्कर आना
पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग या फिर पेट दर्द होना
मिचली की समस्या होना
मूड स्विंग्स की समस्या
स्तन कोमल हो जाना
त्वचा संबंधी समस्य जैसे- पींपल्स और मुंहासे होना
अचानक से वजन बढ़ जाना

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मलाइका अरोड़ा के ये वर्कआउट वीडियोज़ खोल देते हैं 45 की उम्र में उनकी फिटनेस के राज
2 दिल को फिट रखने के साथ फैट भी कम करता है बादाम, डेली डाइट में कर लें शामिल
3 चेहरे से लेकर मसूड़ों तक के लिए बेहद उपयोगी है जामुन, ऐसे करना होगा इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X