scorecardresearch

Premium

भूमि पेडनेकर को पसंद है घी वाली कॉफी, स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी; जानें कैसे करें इसका सेवन

भूमि ने शेयर कि वजन कम करने वाली बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी, आइये जानते हैं इसे बनाने और सेवन करने की विधि-

bhumi pednekar | bhumi pednekar climate warriors | bhumi pednekar news
बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर (Photo: Bhumi Pednekar/Instagram)

भूमि पेडनेकर बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी पहचान बनाई है। भूमि अपनी फिल्मों में अच्छा प्रदर्शन करने के साथ-साथ अपनी स्वस्थ जीवनशैली को भी बरकरार रखती हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू के दौरान अपने फिटनेस रूटीन और डाइट के बारे में कुछ बातें शेयर कीं। भूमि बताती हैं कि वह पूरी तरह से शाकाहारी हैं, इसलिए वह ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करती हैं।

Continue reading this story with Jansatta premium subscription
Already a subscriber? Sign in

इसके अलावा भूमि अक्सर अपनी हेल्दी डाइट को लेकर भी चर्चा में रहती हैं, हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर की जिसमें भूमि गर्म घी वाली कॉफी बनाती नजर आ रही हैं और साथ ही कुछ तस्वीरें शेयर कर लिखती हैं कि ‘घी कॉफी #फैटफर्स्ट’ वह वजन को नियंत्रण में रखने के लिए सबसे उपयुक्त मानती हैं। आपको बता दें कि स्टीडफास्ट न्यूट्रिशन के फाउंडर अमन पुरी का कहना है कि घी कॉफी हाई फैट होती है और कीटो डाइट फॉलो करने वालों के लिए भी यह घी कॉफी काफी उपयुक्त है।

घी कॉफी पीने के फायदे: हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि घी कॉफी पीने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं जैसे घी कॉफी हमारे शरीर के लिए एसिडिक होती है। कॉफी में घी मिलाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि घी कैल्शियम से भरपूर होता है, जो हमारे पेट में बनने वाले एसिड को कम करके हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इसके साथ ही घी हमारे मस्तिष्क और तंत्रिकाओं की कार्यप्रणाली को भी ठीक रखता है और हमारे शरीर को सही मात्रा में घी मिलने से हार्मोन का संतुलन भी ठीक से बना रहता है।

घी कॉफी बनाने कि विधि : अगर आप भी घी की कॉफी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होगी, पहले आपके पास पीसा हुआ कॉफी यानि उबली हुई कॉफी होनी चाहिए, दूसरी आपके पास घी होना चाहिए। इसके अलावा आप इसमें बिना नमक का मक्खन और नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले पिसी हुई कॉफी को धीमी आंच पर 1 मिनट के लिए रख दें, इसके बाद इसमें घी डाल दें, अब इन दोनों को धीमी आंच पर 1-2 मिनट के लिए गैस पर रख दें। जब समय हो जाए तो गैस बंद कर दें और कॉफी में घी अच्छी तरह मिलाने दें, बाद में आप अपनी इच्छानुसार चीनी या शहद मिला सकते हैं।

भूमि पेडनेकर के वर्क फ्रंट की बात की जाए तो भूमि जल्द ही आनंद एल राय कि फिल्म ‘रक्षा बंधन’ में नजर आएंगी। यह फिल्म 11 अगस्त को सिनेमाघरों में दस्तक देगी और इस फिल्म में भूमि के साथ अक्षय कुमार बतौर लीड एक्टर की भूमिका में नजर आएंगे।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट