ताज़ा खबर
 

Ambedkar Jayanti 2021: कब और क्यों मनाई जाती है अंबेडकर जयंती, जानें महत्व

Ambedkar Jayanti 2021 Date: डॉ भीमराव रामजी अम्बेडकर को भारत के महान व्यक्तित्व और नायक के रूप में जाना जाता है

भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है

Ambedkar Jayanti 2021 Significance, Importance, Relevance: 14 अप्रैल को हर साल बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती देश भर में मनाई जाती है। डॉ भीमराव रामजी अम्बेडकर को भारत के महान व्यक्तित्व और नायक के रूप में जाना जाता है। अंबेडकर जी खुद एक दलित थे। इस वजह से उन्हें बचपन से ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। ‘भारतीय संविधान के पिता’ डॉ. बी आर अंबेडकर आजादी के बाद भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री बने। देश के विकास में कई तरह से योगदान देने वाले अंबेडकर जी के सम्मान में ही हर साल उनके जन्मदिवस को सेलिब्रेट किया जाता है।

भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। देश की आजादी से लेकर कानूनी संरचना को विकसित करने में उनकी भूमिका अहम थी, जिसका स्मरण लोग उनके जन्मदिवस पर करते हैं। बता दें कि देश से जाति प्रथा जैसी कुव्यवस्था को हटाने के लिए बाबासाहेब ने तमाम आंदोलन किये थे। एक दलित परिवार से ताल्लुक रखने वाले डॉ. अंबेडकर ने अपने बचपन में भी कई यातनाएं झेली थीं जिनका गहरा असर उनके व्यक्तित्व पर पड़ा।

सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों में इस दिन को मनाया जाता है। इस दिन को समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में भी जाना जाता है। भीमराव अंबेडकर ने अपना पूरा जीवन सामाजिक बुराइयों जैसे छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा दिया। पूरे विश्व में उनके मानवाधिकार आंदोलनों, उनकी विद्वता जानी जाती है।

इस दिन सभी सरकारी दफ्तरों और देश के बौद्ध विहारों में उनकी जयंती मनाई जाती है और उनके विचारों को स्मरण कर नमन किया जाता है। सिर्फ यही नहीं, हर साल भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति व दूसरे गणमान्य लोग उनके योगदान को याद करते हैं। उनकी प्रतिमाओं पर पुष्पमाला अर्पित किये जाते हैं।

खासकर महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में उनकी जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। कई सामाजिक संगठनों में उनसे जुड़े प्रश्नों के आधार पर क्विज, परिचर्चा, वाद-विवाद, भाषण, निबंध जैसी कई प्रोग्राम होते हैं। इसके अलावा, कई जगहों पर सांस्कृतिक आयोजन जैसे कि नृत्य-गायन, चित्रकारी, नाटक आदि प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं।

Next Stories
1 Happy Baisakhi 2021 Wishes Images, Status, Messages: ‘फूलों की महक, गेंहू की बलियान…’ फसलों के त्योहार बैसाखी की यूं दें बधाई
2 Happy Ramadan 2021 Wishes Images, Quotes: दिख गया रमजान का चांद, इन संदेशों के जरिये दें पाक महीने की मुबारकबाद
3 Happy Chaitra Navratri 2021 Wishes: ‘जगत पालनहार है मां…’ चैत्र नवरात्र की शुरुआत पर इन संदेशों को करें शेयर
यह पढ़ा क्या?
X