ताज़ा खबर
 

Bhagat Singh Poems, Essay, Speech, Quotes: भगत सिंह एक प्रभावशाली क्रांतिकारी समाजवादी थे, उनके जन्मदिन पर यहां से तैयार करें ट्रेंडिंग स्पीच

Bhagat Singh Quotes, Bhashan, Essay, Kavita, Slogan, Speech, Nibandh, Poem in Hindi: भगत सिंह के जन्मदिन के मौके पर आप यहां से बेहतरीन और ट्रेंडिंग स्पीच तैयार कर सकते हैं।

Author Updated: Sep 25, 2019 5:21:14 pm
Bhagat Singh Nibandh, Speech: भगत सिंह के जन्मदिन के मौके पर बेहतरीन स्पीच

Bhagat Singh Nibandh, Bhashan, Speech, Essay, Kavita, Slogans, Poem, Quotes in Hindi: भगत सिंह को सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारी समाजवादी में से एक के रूप में जाना जाता है। ब्रिटिश सरकार के खिलाफ हिंसा और उसके परिणामी निष्पादन के दो कार्य थे, जिसने उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया। भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर 1907 में किशन सिंह और विद्यावती के पंजाब के बंगा गांव में हुआ था। उनके परिवार के सदस्य स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय रूप से शामिल थे और उन्हें तब भी बहुत देर नहीं हुई जब वे स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बने। देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए उन्होंने अपनी जान गवां दी थी। लेकिन इसके बावजूद देश की सरकार भगत सिंह को शहीद नहीं मानती है, जबकि आजादी के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले भगत सिंह हर हिन्दुस्तानी के दिल में बसते हैं। इस खास मौके पर आप नीचे दिए गए स्पीच की ले सकते हैं मदद……..

 

Live Blog

Highlights

    17:21 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Bhashan, speech: स्पीच के लिए यहां से मदद लें

    भगत सिंह, जिन्हें बेहतर रूप में जाना जाता है, शहीद भगत सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में सुधार लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारियों में से एक कहा जाता है। उनका जन्म पंजाब में एक सिख परिवार में 28 सितंबर 1907 को हुआ था। उनके परिवार के कई सदस्य जिनमें उनके पिता और चाचा शामिल थे, भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में सक्रिय रूप से शामिल थे।

    16:19 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Speech in Hindi: यहां से तैयार करें बेहतरीन स्पीच

    23 मार्च वह दिन है जब भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने शहादत प्राप्त की। सरदार भगत सिंह और उनके साथियों की संकल्पशीलता का एक उदाहरण आज भी प्रेरणादायी है। सरदार भगत सिंह और उनके सहयोगियों को अपमानित करने के लिए, तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने उन्हें सूचित किया, 'यदि आपको लगता है कि आपको फांसी की सजा नहीं दी जानी चाहिए, तो आपको दया के लिए आवेदन करना होगा।'

    15:14 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Speech: यहां से तैयार करें सिंपल स्पीच

    भगत सिंह एक प्रतिष्ठित भारतीय क्रांतिकारी थे, जिन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान सबसे प्रभावशाली हस्तियों में से एक माना जाता है। उनका जन्म 1907 में किशन सिंह और विद्यावती के साथ पंजाब प्रांत में हुआ था। 12 साल की उम्र में, युवा भगत ने जालियन वालेह बैग हत्याकांड स्थल का दौरा किया, जहां सैकड़ों निहत्थे भारतीयों ने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, जो निर्दयता से जनरल डायर द्वारा दागे गए। वह पारंपरिक अहिंसा के संघर्ष से गहराई से प्रभावित थे और शक्तिशाली अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के क्रांतिकारी विचारों से गहराई से आकर्षित थे।

    14:48 (IST)25 Sep 2019
    भगत सिंह के जन्मोत्सव पर तैयार करें बेहतरीन स्पीच

    वे विशेष रूप से चरमपंथी नेता, बाल गंगाधर तिलक से प्रेरित थे। लेख में उसी के बारे में बात करते हुए, स्वतंत्रता आंदोलन में पंजाब के उभार, भगत सिंह ने साझा किया, कलकत्ता में 1906 के कांग्रेस सम्मेलन में उनके उत्साह को देखकर, लोकमानिया प्रसन्न हुए और उन्हें बोली लगाकर उन्हें आंदोलन को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी। लाहौर लौटने पर, दोनों भाइयों ने ब्रिटिश शासन को उखाड़ फेंकने के लिए अपने विचारों को प्रचारित करने के उद्देश्य से भारत माता नाम से एक मासिक समाचार पत्र शुरू किया।

    14:47 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Speech: स्पीच के लिए यहां से लें आइडिया

    उनके पिता, सरदार किशन सिंह और चाचा, सरदार अजीत सिंह उस समय के लोकप्रिय नेता थे। वे गांधीवादी विचारधारा का समर्थन करने के लिए जाने जाते थे और लोगों को अंग्रेजों का विरोध करने के लिए जनता के बीच आने के लिए प्रेरित करने का कोई मौका नहीं चूकते थे।

    14:47 (IST)25 Sep 2019
    भगत सिंह के जन्मदिन के मौके पर यहां से तैयार करें भाषण

    लोकप्रिय रूप से शहीद भगत सिंह के रूप में संदर्भित, इस उत्कृष्ट क्रांतिकारी का जन्म 28 सितंबर, 1907 को पंजाब के जूलंदर दोआब जिले में एक संधू जाट परिवार में भागनवाला के रूप में हुआ था। वह कम उम्र में स्वतंत्रता के संघर्ष में शामिल हो गए और 23 वर्ष की कम उम्र में शहीद हो गए थे। भगत सिंह, जो अपने वीर और क्रांतिकारी कृत्यों के लिए जाने जाते हैं, एक ऐसे परिवार में पैदा हुए थे जो भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में सक्रिय रूप से शामिल था।

    14:46 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Bhashan, speech: इस तरीके से तैयार करें इस खास मौके पर भाषण

    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, भगत सिंह का परिवार स्वतंत्रता संग्राम में गहराई से शामिल था। उनके पिता ने महात्मा गांधी का समर्थन किया और जब बाद में सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों का बहिष्कार करने का आह्वान किया गया, तो सिंह को स्कूल छोड़ने के लिए कहा गया। वह 13 साल के थे जब उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और लाहौर के नेशनल कॉलेज में दाखिला लिया। वहां उन्होंने यूरोपीय क्रांतिकारी आंदोलनों के बारे में अध्ययन किया जिसने उन्हें बहुत प्रेरित किया। किशोरावस्था के दौरान दो प्रमुख घटनाओं ने उनकी विचारधारा में बदलाव में योगदान दिया। ये 1919 में हुए जलियांवाला बाग हत्याकांड और वर्ष 1921 में ननकाना साहिब में निहत्थे अकाली प्रदर्शनकारियों की हत्या थी।

    14:46 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Birthday Speech: इस खास मौके पर यहां से करें भाषण की तैयारी

    भगत सिंह का जन्म खट्टर कलां (वह स्थान जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है), पंजाब में वर्ष 1907 में हुआ था। उनका परिवार पूरी तरह से भारत के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल था। वास्तव में, भगत सिंह के जन्म के समय उनके पिता राजनीतिक आंदोलन में शामिल होने के कारण कारावास में थे। पारिवारिक माहौल से प्रेरित होकर, भगत सिंह ने तेरह वर्ष की उम्र में स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया।

    14:45 (IST)25 Sep 2019
    भगत सिंह के जन्मदिन पर यहां से तैयार करें ट्रेंडिंग स्पीच

    जलियावाला बाग हत्याकांड के बाद, यह लाला लाजपत राय की मृत्यु थी जिसने भगत सिंह को गहराई से स्थानांतरित कर दिया। वह अब अंग्रेजों की क्रूरता को सहन नहीं कर सके और राय की मौत का बदला लेने का फैसला किया। इस दिशा में उनका पहला कदम ब्रिटिश अधिकारी, सॉन्डर्स को मारना था। इसके बाद, उन्होंने विधानसभा सत्र के दौरान सेंट्रल असेंबली हॉल में बम फेंके। बाद में उन्हें उनके कृत्यों के लिए गिरफ्तार कर लिया गया और अंततः 23 मार्च 1931 को राजगुरु और सुखदेव के साथ फांसी दे दी गई।

    14:44 (IST)25 Sep 2019
    भगत सिंह का जन्मदि आने वाला है, यहां से तैयार करें स्पीच

    भगत सिंह निस्संदेह भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारियों में से एक हैं। उन्होंने ना केवल स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भाग लिया, बल्कि कई अन्य युवाओं को ना केवल जीवित रहते हुए, बल्कि उनकी मृत्यु के बाद भी इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया। भगत सिंह ने 1916 में लाला लाजपत राय और रास बिहारी बोस जैसे राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की, जब वह सिर्फ 9 साल के थे। सिंह उनसे काफी प्रेरित थे। 1919 में हुए जलियावाला बाग हत्याकांड के कारण भगत सिंह बेहद परेशान थे। हत्याकांड के अगले दिन, वह जलियावाला बाग गए और इसे स्मारिका के रूप में रखने के लिए जगह से कुछ मिट्टी एकत्र की।

    14:44 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Speech: भगत सिंह के जन्मदिन पर तैयार करें स्पीच

    उनके परिवार के साथ उस दौरान हुई कुछ घटनाएं उनके लिए कम उम्र में स्वतंत्रता संग्राम में गोता लगाने की प्रेरणा थीं। एक किशोर के रूप में, उन्होंने यूरोपीय क्रांतिकारी आंदोलनों के बारे में अध्ययन किया और उन्हें अराजकतावादी और मार्क्सवादी विचारधाराओं की ओर आकर्षित किया गया। वह जल्द ही क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल हो गए और उनमें सक्रिय भूमिका निभाई और कई अन्य लोगों को भी इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उनके जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की हत्या थी। भगत सिंह अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर सके और राय की मौत का बदला लेने की योजना बनाई। उन्होंने ब्रिटिश आधिकारिक जॉन सॉन्डर्स की हत्या की योजना बनाई और केंद्रीय विधान सभा पर बमबारी की।

    14:43 (IST)25 Sep 2019
    Bhagat Singh Birthday 2019: यहां से तैयार करें स्पीच

    भगत सिंह, जिन्हें बेहतर रूप में जाना जाता है, शहीद भगत सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में सुधार लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी। उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रभावशाली क्रांतिकारियों में से एक कहा जाता है। उनका जन्म पंजाब में एक सिख परिवार में 28 सितंबर 1907 को हुआ था। उनके परिवार के कई सदस्य जिनमें उनके पिता और चाचा शामिल थे, भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में सक्रिय रूप से शामिल थे।

    Next Stories
    1 Happy Daughter’s Day 2019 Wishes Quotes, Images, Poem, Status, Messages: आज क्यों मनाते हैं डॉटर्स डे, बाबुल की बिटिया से जुड़ी सुंदर पंक्तियां अपनों से शेयर कीजिए
    2 दाना-पानीः बाजार का जायका
    3 Happy Daughter’s Day 2019 Wishes Images, Quotes, Status: चांद तक पहुंची बेटियां, फिर कोख में क्यूं मार रही दुनिया, ऐसे ही मैसेज शेयर कर मनाइए डॉटर्स डे