ताज़ा खबर
 

खीरे से मूली तक, होली के रंग छुड़ाने में कारगर हैं ये हर्बल तरीके

होली 2019: होली के बाद रंगों को हटाना बहुत मुश्किल काम होता है और रंगों में पाए जाने वाला केमिकल त्वचा को प्रभावित करता है। लेकिन कुछ प्राकृतिक उपाय होते हैं जो आपकी त्वचा से रंगों को हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

होली के रंग छुड़ाने के उपाय (Source: Dreamstime)

होली 2019: होली का पर्व सब बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस रंगों के त्योहार का इंतजार हर कोई करता है। होली के रंग में बहुत से केमिकल के साथ-साथ और भी कई तत्व मिले हुए होते हैं जो बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, साथ ही इनकी वजह से कई बार एलर्जी भी हो जाती है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि रंगों में मौजूद केमिकल पानी से धोने पर खत्म हो जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है। यह आपकी त्वचा पर रैशेज, जलन, मुंहासों के साथ-साथ और भी कई समस्या पैदा कर सकते हैं। अगर आपके रंग नहीं छुट रहें हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बहुत से ऐसे घरेलू तरीके होते हैं जिससे आप रंगों को हटा सकते हैं। आइए जानते हैं होली के बाद त्वचा से रंग को आसानी से कैसे निकाला जा सकता है।

दही और बेसन से बना हुआ मास्क:
यदि रंग आसानी से त्वचा नहीं जा रहा है तो दही और बेसन का पेस्ट बनाएं और उसे अपनी त्वचा पर लगाएं। तीन चम्मच दही और एक चम्मच बेसन लें और उसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को बिना नुसान पहुंचाएं हुए रंग हटाने में आपकी मदद करता है।

मूली:
होली के रंगों को हटाने के लिए मूली लाभकारी होता है। मूली के रस में बेसन और मैदा मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। इसे आप अपने चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाकर आसानी से रंग छुड़ा सकते हैं।

खीरा:
खीरा का इस्तेमाल भी होली के रंगों को छुड़ाने का एक बेहतर विकल्प होता है। खीरे के रस में बेसन और दही मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से आप रंगों को हल्के हाथों से छुड़ाएं।

नींबू का इस्तेमाल करें:
नींबू का इस्तेमाल आपके रंग को हटाने में आपकी बेहतर तरह से मदद करता है। इसे अपनी त्वचा पर अच्छी तरह रब करें क्योंकि उससे निकलने वाला रस रंगों में होने वाले केमिकल पर अटैक करता है और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मुंहासों को भी दूर करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Happy Women’s Day 2019 Whatsapp Messages, Status, Quotes: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इन मैसेजेस, स्टेटस और कोट्स से दें शुभकामनाएं
2 Happy Women’s Day 2019 Wishes Images, Quotes, Messages, Hindi Shayari: महिला दिवस पर इन स्पेशल स्टेटस, मैसेज और एसएमएस जरिए दें शुभकामनाएं
3 Happy Women’s Day 2019 Wishes: पहली बार 8 मार्च नहीं बल्कि यह थी मनाने की तारीख, जानिए इसकी पूरी कहानी
ये पढ़ा क्या?
X