Best Tips to lose weight for housewives-घरेलू महिलाएं इन टिप्स को अपनाकर कम कर सकती हैं अपना वजन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

घरेलू महिलाएं इन टिप्स को अपनाकर कम कर सकती हैं अपना वजन

अगर आप बिना घर से बाहर जाए वजन घटाना चाहती हैं, तो ये घरेलू उपाय आपके बहुत काम आने वाले हैं।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर लिया गया है

शरीर पर चर्बी का होना मोटापे का लक्षण है। गलत खान-पान, रहन-सहन के गलत तरीके को अपनाने से पेट बहार निकल आता है। मोटापे से हर कोई परेशान है पर भारतीय महिलाओं में यह समस्या एक उम्र के बाद आम देखने को मिलती है। मोटापे की वजह से उन्हें कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन घटाने के लिए जिम जाने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप किसी वजह से जिम नहीं जाना चाहती तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे टिप्स, जिन्हें आप घर में रहकर ही अपनाकर अपना वजन कम कर सकती हैं।

एक्सरसाइज- साइकिल चलाने से, जॉगिंग, पीटी, रस्सा कूद इत्यादि एक्सरसाइज करने से पेट का फैट कम होगा। ये एक्सरसाइज घर में ही की जा सकती हैं।

भूख से कम खाने का सेवन- जितनी भूख हो उससे कम ही खाना चाहिए। इससे पेट का आकार नहीं बढ़ता और पाचन भी ठीक रहता है। कम भोजन करने से पेट में गैस नहीं बनती।

खाने के तरुंत बाद ना पीए पानी- मोटापे से छुटकारा पाना का आसाव तरीका है कि खाना खाने के एकदम बाद पानी नहीं पीना चाहिए इससे पेट पर चर्बी नहीं बढती।

गेहूं की जगह जौं के आटे का इस्तेमाल- गेहूं की रोटी का सेवन कम कर दें और उसकी जगह जौं की रोटी का सेवन करना चाहिए। जौं का सेवन करने से शरीर में जर्बी की मात्रा कम हो जाती है।

पौष्टिक नाश्ता- सुबह नाश्ते में चना, मूंग और सोयाबीन का अधिक सेवन करें। अंकुरित अनाज में भरपूर पौष्टिक तत्व होते हैं। ये मोटापे को बढ़ने नहीं देते साथ ही नाश्ते में दलिया भी शामिल करें।

दही और मठ्ठे का सेवन करें- गर्मियों में दही और मठ्ठे का सेवन करने से शरीर की चर्बी घटती है। दिन में कम से कम 2 बार इनका सेवन करें।

गर्मी पानी और शहद- सुबह खाली पेट गर्म पानी में 2 चम्मच शहद डालकर 2 महीने तक सेवन करें। इसके अलावा तेल की मालिश करने से भी पेट की चर्बी कम होती है।

खान-पान में बदलाव- जितना हो सके अपने खान-पान के तरीकों को बदल दें। ज्यादा मिर्च-मसाला और तला हुआ खाने से परहेज करें। फायबर युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App