scorecardresearch

Skin Care: पीरियड के दौरान पेट दर्द, सिरदर्द और थकान ही परेशान नहीं करती बल्कि एक्ने भी करते हैं , जानिए ट्रीटमेंट

पीरियड के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में उतार-चढ़ाव की वजह से मुहांसे परेशान करते हैं।

Skin Care: पीरियड के दौरान पेट दर्द, सिरदर्द और थकान ही परेशान नहीं करती बल्कि एक्ने भी करते हैं , जानिए ट्रीटमेंट
पीरयड के दौरान मुहांसों से परेशान रहती है तो लिक्विड फूड् का ज्यादा सेवन करें। photo-freepik

पीरियड हर महीने महिलाओं को होने वाला मासिक चक्र है जिसके लक्षण हर महिला में अलग-अलग होते हैं। इस दौरान महिलाएं पेट दर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और मिजाज़ की खराबी से परेशान रहती है। इस दौरान महिलाओं को एक चीज और परेशान करती है वो हैं मुहांसे। हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव की वजह से मुंहासों की समस्या भी इस दौरान ज्यादा रहती है। पीरियड साइकिल के दौरान हार्मोन का स्तर बदल जाता है जो बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा करता है।

पीरियड एक्ने एक ऐसी परेशानी है जो पीरियड के साथ ही शुरू होती है। आर्काइव्स ऑफ डर्मेटोलॉजी के शोध के अनुसार पीरियड से पहले 63 फीसदी महिलाएं मुहांसों से परेशान रहती हैं। ये मुहांसे पीरियड शुरू होने से सात से दस दिन पहले दिखाई देते हैं और ब्लीडिंग शुरू होती ही गायब भी हो जाते हैं। पीरिएड्स के समय शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल कम हो जाता है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है जिससे स्किन पोर्स में सीबम ज्यादा बनने लगता है और स्किन ऑयली हो जाती है और चेहरे पर मुहांसे दिखने लगते हैं। आइए जानते हैं कि पीरियड एक्ने से कैसे छुटकारा पाएं।

डाइट का ध्यान रखें:

पीरियड के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बिगड़ने लगता है जिसकी वजह से स्किन में रूखापन, बेजान स्किन और स्किन में झुर्रियां अधिक दिखाई देने लगती है। इस दौरान आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। डाइट में फलों और सब्जियों को ज्यादा शामिल करें। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फलों का जूस पीएं। इस दौरान तेल और मसाले वाली चीजों से परहेज करें। ऑयली फूड आपके चेहरे के मुहांसों को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

हार्मोन विशेषज्ञ को दिखाएं:

अगर पीरियड के दौरान हमेशा हार्मोनल असंतुलन रहता है तो डॉक्टर को दिखाएं। हार्मोन डिसऑर्डर से माहवारी अनियमित हो सकती है इसलिए इसका इलाज कराना जरूरी है। हार्मोन ठीक करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में बदलाव करें। तनाव से दूर रहें।

टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल:

पीरियड्स के दिनों में मुंहासे को कंट्रोल करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। एंटी-माइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज से भरपूर ये तेल मुहांसों को कंट्रोल करेगा। चेहरे की सूजन और लालिमा को कम करेगा। मुंहासों को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 12:53:51 pm