ताज़ा खबर
 

सर्दियों में त्वचा की समस्याओं से छुटकारे के लिए हरी मेथी को डाइट में कर सकते हैं शामिल

मेथी का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है। फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये हर्ब डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

मेथी के पत्ते

मेथी सेहत के लिए एक लाभकारी हर्ब होता है। सर्दियों में मुख्य रुप से सब्जी और पराठें बनाने के लिए साथ ही साथ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी मेथी का उपयोग किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ मेथी सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी होती है यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को सही बनाए रखती है। ब्लड शुगर का स्तर सही रखने के साथ-साथ त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी मेथी का सेवन करना लाभकारी होता है। आइए जानते हरी मेथी के फायदों के बारे में।

1.झाइंया कम होती है- मेथी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6 जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ऐसे में मेथी का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ रहती है और त्वचा पर झाइंया और दाग-धब्बे नहीं पड़ते हैं। मेथी के पत्तों को पीस कर चेहरे पर लगाने पर भी चेहरे की त्वचा साफ और निखरी हुई बनती है।

2.डायबिटीज में फायदेमंद- मेथी में भी एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। यह डाटइ-2 डाइबिटीज की समस्या को कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

3. दिल के लिए फायदेमंद- मेथी खून में लिपिड के स्तर को सही बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होती है साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है इसलिए इसका सेवन लाभकारी होता है।

4. पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है- पाचन तंत्र स्वस्थ होता है तो खाने में मौजूद पोषक तत्व शरीर में अच्छी तरह से पहुंच पाते हैं। मेथी में मौजूद पोषक तत्वा पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभकारी होते हैं और उसे स्वस्थ बनाए रखने के लिए कारगर भी होते हैं। इसलिए हरी मेथी को डाइट में जरुर शामिल करें।

5. दूध पिलाने वाली माताओं के लिए लाभकारी- मेथी का सेवन करने से स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए मेथी का सेवन करना दूध पिलाने वाली नई मांओं के लिए बेहद लाभकारी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App