scorecardresearch

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन, ताकत भी मिलेगी

ऐमारैंथ प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड का बहुत समृद्ध स्रोत हैं। वास्तव में ऐमारैंथ की सिर्फ एक सर्विंग में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन होता है।

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन, ताकत भी मिलेगी
मूंगफली में सभी 20 अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। मूंगफली आर्जिनिन नामक प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत हैं। इसका सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त प्रोटीन मिलेगा। photo-freepik

प्रोटीन हमारी बॉडी निर्माण के लिए बेहद जरूरी है। ये स्किन, रक्त, मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में बेहद उपयोगी है। प्रोटीन हमारी कोशिकाओं में पाया जाता है जो हमारी बॉडी के लगभग हर हिस्से के लिए जरूरी है। प्रोटीन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और पेट को साफ रखता है। इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में इसका अहम किरदार है। बॉडी के लिए जरूरी इस पोषक तत्व की बॉडी में कमी होने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती है।

अक्सर जिम में लोग मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन करने पर जोर देते हैं। लेकिन पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रोटीन पाउडर पर्याप्त नहीं है। एक्सपर्ट के मुताबिक कुछ ऐसे हेल्दी फूड मौजूद हैं जो प्रोटीन पाउडर से ज्यादा बेहतर तरीके से बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं।

अब सवाल ये उठता है कि आपकी बॉडी को प्रोटीन की आवश्यकता है या नहीं ये जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि बॉडी में प्रोटीन की कमी के लक्षण कौन-कौन से हैं और किन फूड्स से इस कमी को बेहतर तरीके से पूरा किया जा सकता है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण:

  • शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर उसके लक्षण स्किन पर सबसे पहले दिखते हैं। स्किन में सूजन आने लगती है।
  • पेट में सूजन आना भी प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं।
  • बाल रूखे, बेजान होकर झड़ना
  • हड्डियों का कमजोर होना
  • मसल्स पेन की शिकायत होना शामिल है।

प्रोटीन की कमी को पूरा करने वाले फूड जो प्रोटीन पाउडर से कहीं ज्यादा बेहतर हैं: high protein food chart

ऐमारैंथ पफ्स:

ऐमारैंथ प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड का बहुत समृद्ध स्रोत हैं। वास्तव में ऐमारैंथ की सिर्फ एक सर्विंग में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन होता है। आप बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो ऐमारैंथ पफ्स का सेवन करें।

मूंगफली:

मूंगफली वास्तव में एक फलियां हैं और इनमें किसी भी अन्य अखरोट की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। मूंगफली में सभी 20 अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। मूंगफली आर्जिनिन नामक प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत हैं। इसका सेवन करने से बॉडी को पर्याप्त प्रोटीन मिलेगा।

मूंग की दाल का सेवन करें:

मूंग की दाल हमारी थाली का अहम हिस्सा है। ये दाल खाने में स्वादिष्ट होती है और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होती है। मूंग की दाल प्लांट बेस प्रोटीन है जो जरूरी अमीनो एसिड से भरपूर होती है। बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मूंग की दाल का सेवन करें।

चना:

चना प्रोटीन में हाई होता है जिसका सेवन आप मांस की जगह कर सकते हैं। छोले में औसत प्रोटीन सामग्री लगभग 18% है, जो कि दाल से अधिक है। इसके अलावा, छोले लाइसिन और आर्जिनिन से भरपूर होते हैं। बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चना का सेवन बेहद उपयोगी है।

पनीर:

दिन भर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए डाइट में पनीर का सेवन करें। शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्ति का ये बेस्ट स्रोत है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट