scorecardresearch

Skin Care: मॉनसून में स्किन इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो नहाने के पानी में करें इन 3 चीजों का इस्तेमाल

बरसात में स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए हल्दी के पानी से नहाएं।

monsoon skin infestion cause, how to get rid of skin infection,skin allergies
नीम के पानी से नहाने से स्किन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। photo-freepik

बारिश का मौसम जहां गर्मी से राहत देता है वहीं स्किन की कई परेशानियों को जन्म भी देता है। इस मौसम में ह्यूमिडिटी ज्यादा होती है जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में बढ़ती ह्यूमिडिटी, नम और भीगा माहौल कई तरह के फंगस के पनपने के लिए माकूल माहौल है। इस मौसम में गीले कपड़े और जूते पहनने से स्किन में दाद और खुजली की परेशानी हो सकती है।

मानसून के मौसम में जब मौसम ज्यादातर उमस भरा और गर्म होता है तो वो फंगस के पनपने के लिए सबसे माकूल माहौल है। इस मौसम में आपके कपड़े फंगस को पनपने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है। बरसात में हवा में नमी ज्यादा होती है जिसकी वजह से कपड़े पूरी तरह सूखते नहीं है। ये कपड़े प्रेस करने के बाद भी नम रहते हैं जिनपर फंगस पनपता है और स्किन में इंफेक्शन करता है।

इस मौसम में आप भी स्किन इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो रोज नहाएं। नहाने के पानी में कुछ चीजों का इस्तेमाल करके उसे एंटी बैक्टीरियल बनाया जा सकता है, जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा कम होगा। आइए जानते हैं कि बरसात के मौसम में कैसे पानी से नहाएं जो स्किन इंफेक्शन से बचाव हो।

नीम का करें इस्तेमाल: बरसात के मौसम में स्किन इंफेक्शन से बचाव करने के लिए नहाने के पानी में नीम का इस्तेमाल करें। बाबा रामदेव के मुताबिक नीम के पानी से नहाने से स्किन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। दो लीटर पानी में 10-15 नीम की पत्तियां डालकर उन्हें अच्छी तरह उबालें और उस पानी को छान कर बाकी पानी में मिक्स कर लें। इस पानी से नहाने से स्किन इंफेक्शन से निजात मिलेगी।

हल्दी के पानी से नहाएं: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। बरसात में स्किन इंफेक्शन से बचने के लिए हल्दी के पानी से नहाएं। हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं। बरसात में आपको स्किन में इंफेक्शन है तो एक बाल्टी में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस पानी से नहाएं स्किन इंफेक्शन से निजात मिलेगी।

पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं: अगर आप बारिश में स्किन में होने वाली खुजली से परेशान हैं तो पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उस पानी से नहाएं। बेकिंग सोडा के पानी से नहाने से बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन सॉफ्ट बनती है। बेकिंग सोडा स्किन को इंफेक्शन से बचाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X