scorecardresearch

Hair Care: मॉनसून में बालों के टूटने और स्‍कैल्‍प इन्‍फेक्‍शन की समस्‍या बढ़ सकती है, इन 3 ऑयल से करें बालों की देखभाल

बरसात में स्कैल्प पर खुजली है और बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो नीम के तेल से मसाज करें।

Hair Care: मॉनसून में बालों के टूटने और स्‍कैल्‍प इन्‍फेक्‍शन की समस्‍या बढ़ सकती है, इन 3 ऑयल से करें बालों की देखभाल
औषधीय गुणों से भरपूर आंवला में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाते हैं। photo-freepik

बरसात के मौसम बारिश की बूंदे तन और मन को सुकून पहुंचाती है। बारिश में भीगने से जहां गर्मी से राहत मिलती है वहीं बारिश का पानी स्किन और बालों में कई परेशानियां भी पैदा करता है। मॉनसून के मौसम में उमस ज्यादा होती है जो कई तरह के फंगस के पनपने के लिए माकूल माहौल है। इस मौसम में बारिश का पानी बालों और स्कैल्प को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। इस मौसम में हेयर फॉल बेहद परेशान करता है। बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

गर्मी और उमस बालों के फॉलिकल्स को बंद कर देती है जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटते हैं। इस मौसम में फॉलिकल्स के बंद होने से बालों में ड्राईनेस भी ज्यादा होने लगती है। बालों में बढ़ती ड्राईनेस की वजह से बालों में बार-बार खुजली होती है। बारिश में हेयर फॉल और स्कैल्प इंफेक्शन से बचने के लिए बालों की तेल से मसाज करें।

कुछ औषधीय गुणों से भरपूर तेल बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाते हैं। आइए जानते हैं कि स्कैल्प पर इंफेक्शन से बचने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल करें।

नीम ऑयल से करें मसाज: बरसात में स्कैल्प पर खुजली है और बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो नीम के तेल से मसाज करें। औषधीय गुणों से भरपूर नीम का तेल स्कैल्प की खुजली को दूर करेगा और हेयर फॉलिकल्स को खोलेगा। नीम का तेल स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ को दूर करेगा साथ ही बालों का इंफेक्शन से भी बचाव करेगा। आप बालों को वॉश करने से दो घंटे पहले बालों पर नीम ऑयल से मसाज करें फिर बालों पर शैंपू करें।

आंवला के तेल से करें मसाज: आंवला का तेल बालों को हेल्दी बनाने में बेहद असरदार साबित होता है। औषधीय गुणों से भरपूर आंवला में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाते हैं। स्कैल्प पर होने वाली खुजली से परेशान हैं तो आप आंवला के तेल का इस्तेमाल करें। बरसात में इस तेल से मसाज करने पर स्किन इंफेक्शन से बचाव होता है।

नार‍ियल तेल लगाएं: नारियल तेल हर मौसम में स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होता है। नार‍ियल के तेल में मौजूद फैटी एस‍िड और प्रोटीन बालों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। बरसात में हेयर फॉल से परेशान हैं तो बालों पर नारियल तेल लगाएं। नार‍ियल बालों को मजबूत बनाएंगा स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाएगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट