scorecardresearch

Drinks For Weight Loss: खाली पेट करें इन 3 ड्रिंक का सेवन, जिद्दी चर्बी से भी मिल सकता है छुटकारा, जानिए कैसे

बॉडी की चर्बी को कम करने के लिए सेब के सिरके का सेवन करें।

Drinks For Weight Loss: खाली पेट करें इन 3 ड्रिंक का सेवन, जिद्दी चर्बी से भी मिल सकता है छुटकारा, जानिए कैसे
पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है तो सुबह खाली पेट ग्रीट टी का सेवन करें। photo-freepik

बढ़ता वजन कई बीमारियों का शिकार बनाता है। वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। वेट मैनेज करने के लिए डाइट में कैलोरी के सेवन पर ध्यान देना जरूरी है। बॉडी की जरूरत से कम कैलोरी का सेवन करने से मोटापा को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक आपकी लंबाई, उम्र, जेंडर, बॉडी फैट और बैसल मेटाबॉलिक दर के मुताबकि आपका वजन होना चाहिए। मोटापा बढ़ने के लिए हमारी डाइट और हमारा निष्क्रिय लाइफ-स्टाइल जिम्मेदार है। हम जरूरत से ज्यादा खाते हैं और उतनी कैलोरी बर्न नहीं करते हैं जिसकी वजह से बॉडी के कई हिस्सों जैसे पेट, जांघों, बाजुओं और पीठ पर फैट जमा होने लगता है।

इस फैट को बर्न करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना जरूरी है, साथ ही डाइट पर कंट्रोल करना भी जरूरी है। डाइट में कुछ असरदार फूड्स का सेवन करके तेजी से मोटापा को कंट्रोल किया जा सकता है। कुछ ड्रिंक मोटापा को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। इनका सुबह खाली पेट सेवन किया जाए तो जिद्दी से जिद्दी मोटापा से भी मुक्ति पाई जा सकती है। आइए कुछ खास ड्रिंक के बारे में जानते हैं जिनका सेवन सुबह खाली पेट करके चर्बी को आसानी से बर्न किया जा सकता है।

सेब के सिरके का करें सेवन:

बॉडी की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो सेब के सिरके का सेवन करें। आप एक गिलास पानी में दो से तीन बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और उसका सुबह खाली पेट सेवन करें। जैसे ही आप सुबह जागे फ्रेश होते ही इस सिरके का सेवन करें। ये ड्रिंक आंतों को साफ करने में आपकी मदद करता है। यह पीएच लेवल को ठीक रखता है साथ ही पेट की एसिड स्थिति को भी बनाए रखता है। एसिड की स्थिति मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है जिससे आपको पेट की चर्बी और बॉडी की वसा को कम करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी से घटेगी चर्बी :

ग्रीन टी का सेवन करने से तेजी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। ग्रीन टी बॉडी को एनर्जी नहीं देती लेकिन ये सुस्ती और नींद को भगाती है इसीलिए अक्सर लोग खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी का सेवन वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। इसका सेवन करने से बॉडी में फैट कम होता है। खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन करने से खाना तेजी से पचता है। इससे पाचन दुरुस्त रहता है।

सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करने से तेजी से घटता है मोटापा

बढ़ते मोटापा से परेशान हैं तो डाइट में सिट्रस फ्रूट्स को शामिल करें। सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरे का जूस, नीबू के रस का सेवन करने से वजन कम होता है। इन जूस में एसिड की मात्रा होती है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और कैलोरी को बर्न करने में मदद करते हैं। आप सिट्रस फ्रूट्स का सेवन वजन को कम करने के लिए कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 04:27:21 pm
अपडेट