मुंहासे के निशान को दूर करने में कारगर है बेसन का उबटन, त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

दही और नींबू के साथ मिलाकर बेसन का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Face Pack, Lifestyle News, Lifestyle
पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है बेसन का फेस पैक

बदलते मौसम का असर त्वचा पर सबसे ज्यादा पड़ता है। गर्मी में पसीना, बारिश में नमी और सर्दी में शुष्क मौसम त्वचा को प्रभावित करता है। गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग पिंपल्स, टैनिंग और दाग-धब्बों आदि की समस्या से जूझते हैं। इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो घरेलू उपायों के जरिए भी त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन का इस्तेमाल यूं तो खाना बनाने में किया जाता है, लेकिन साथ ही यह त्वचा से डलनेस को दूर कर उसे ग्लोइंग बनाने में भी कारगर है। यह स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को एक्सफोलिएट करता है। बेसन में मौजूद न्यूट्रिशन्स त्वचा को हेल्दी और ब्राइट बनाते हैं। आप अलग-अलग तरीकों से बेसन के उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल: बेसन का उबटन बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिला लें। फिर उसमें दो बूंद सरसों का तेल डालें। अब इन चीजों को अच्छी-तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट तक सूखाने के बाद हल्के हाथों से स्किन को रगड़ें। फिर त्वचा को रगड़ते हुए ताजे पानी से चेहरे को धो लें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा चिकनी और ग्लोइंग बनती है। यह फेस पैक मुहांसों के निशान को भी साफ करने में मदद करता है।

ग्लोइंग त्वचा के लिए: अगर आप निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो इसके लिए बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। अच्छी-तरह से सुखाने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

टैनिंग दूर करने के लिए: अपने चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए आप बेसन में थोड़ी दही, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिला लें। फिर इसे पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 दिन इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपको अंतर साफ दिखाई देगा।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट