X

जामुन खाइए ही नहीं स्किन पर भी लगाइए, बढ़ जाएगी खूबसूरती, जानें कैसे

तमाम पोषक तत्वों से भरपूर यह फल पेट और पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होता है।

जामुन गर्मियों के मौसम का प्रमुख फल है। तमाम पोषक तत्वों से भरपूर यह फल पेट और पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होता है। शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए भी जामुन खाया जा सकता है। इन सबके अलावा त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी जामुन बेहद लाभकारी फल है। त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आप इसका सेवन भी कर सकते हैं और इसके फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि सौंदर्य संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जामुन का फल कैसे फायदेमंद होता है।

विटामिन्स के लिए – जामुन में विटामिन ए और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये दोनों तत्व स्किन की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनसे त्वचा की रंगत निखरती है और त्वचा स्वस्थ व खूबसूरत बनती है।

स्किन हाइड्रेशन के लिए – जामुन में 85 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए लाभकारी होता है। जामुन खाने से त्वचा रुखी और बेजान नहीं होती और स्वस्थ और खूबसूरत दिखाई देती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए – जामुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा से सभी तरह के दाग-धब्बों को साफ करके निखारने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और बेसन व दूध के साथ त्वचा पर फेसपैक की तरह 20 मिनट लगाकर रखें। इस फेसपैक के इस्तेमाल के कुछ ही दिनों में त्वचा पर इसका असर दिखने लगता है।

बालों की सेहत के लिए – जामुन में विटामिन सी होता है जो कि कोलेजन को पैदा करने में मददगार होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट बालों को प्रदूषण और सूर्य की किरणों के बुरे असर से बचाता है और बालों को खूबसूरत बनाए रखता है।

ऑयली स्किन के लिए – जामुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि तैलीय त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। इसके लिए जामुन के गूदे को आंवले के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक बनाकर लगाएं। इस फेसपैक के इस्तेमाल से त्वचा पर से अतिरिक्त तेल का उत्पादन बंद हो जाता है और स्किन ग्लो करती है।

Outbrain
Show comments