ताज़ा खबर
 

प्रेंग्नेंसी में छोटी सी लौंग के हैं बड़े फायदे, ऐसे पहुंचाता है फायदा

लौंग में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को बीमारी और ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं इसलिए एक निश्चित मात्रा में लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Author Published on: October 25, 2018 10:54 AM
प्रेग्नेंसी के दौरान लौंग का सेवन फायदेमंद होता है।

बहुत सारे खाद्य पदार्थों और हर्ब्स का सेवन आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था में हर चीज का सेवन करने से पहले आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आपके गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर किसी भी तरह का कोई बुरा असर ना पड़े। बहुत सी महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि क्या गर्भावस्था में लौंग का सेवन करना सेहतमंद होता है ? आइए जानते हैं की गर्भावती महिलाओं के लिए लौंग का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक होता है या नहीं।

लौंग क्या है- लौंग एक प्रकार का हर्ब होता है इसका सेवन अलग-अलग प्रकार से किया जाता है। इसमें कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। लौंग का तेल, लौंग की पत्तियों, लौंग की बीज का इस्तेमाल किया जाता है।

गर्भावस्था में लौंग का सेवन करने के फायदे-

1. लौंग में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि शरीर को बीमारी और ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में मदद करते हैं इसलिए एक निश्चित मात्रा में लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है।

2. गर्भावस्था के दौरान शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी लौंग का निश्चित मात्रा में सेवन उपयोगी होता है।

3. लौंग में मौजूद मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, सोडियम और फास्फोरस आदि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही नवजात शिशु के दिमाग को विकसित करने का काम करते हैं। यहीं कारण है कि गर्भावस्था में लौंग खाना फायदेमंद होता है।

4. लौंग में फाइबर होता है जो कि पाचन को नियंत्रित रखता है और बोवेल मूवमेंट को सही रखने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को लौंग का सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

5. लौंग में विटामिन सी और विटामिन के पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि सेहत और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरुरी होते हैं। यह जुकाम और खांसी से बचाने के लिए भी सहायक होते हैं इसलिए लौंग का सेवन फायदेमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 परामर्श: काम और व्यक्तिगत जीवन में इन चार उपायों से बनेगा संतुलन
2 जिम में बहाते हैं पसीना तो जान लें सही डाइट और उसे लेने का सही समय
3 कैटरीना कैफ से सीख सकते हैं जीने की ये सात कलाएं