ताज़ा खबर
 

शहद में लौंग मिलाकर खाने से चेहरे के मुंहासे हो सकते हैं ठीक, इन बीमारियों से भी दिलाते हैं निजात, जानिये

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में लौंग और शहद कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इनके जरिए त्वचा संबंधी बीमारियां भी ठीक हो जाती है।

Honey, Clove, Lifestyleशहद और लौंग को मिलाकर खाने के फायदे (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

सभी घरों में आसानी से उपलब्ध हो जानी वाली लौंग आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के काम आती है। प्राचीन समय से लौंग का इस्तेमाल दवाइयों को बनाने में किया जाता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही शहद में भी औषधीय गुण मौजूद हैं। शहद और लौंग कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

अगर शहद और लौंग को एक साथ मिलाकर इसका नियमित तौर पर सेवन किया जाए, तो इससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं। शहद और लौंग का सेवन आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा संबंधी कई बीमारियों को भी ठीक करता है।

लौंग और शहद के फायदे:

शहद और लौंग का सेवन मुंहासों को करता है दूर: शहद और लौंग का रोजाना सेवन करने से मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं। क्योंकि शहद में पेप्टाइड, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होता है। यह त्वचा की रेडनेस को कम करता है। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं।

गले का दर्द करे ठीक: शहद और लौंग के एक साथ सेवन से गले का दर्द भी दूर हो सकता है। शहद और लौंग का मिश्रण गले का संक्रमण ठीक कर, उसे आराम पहुंचाता है। इसके लिए लौंग की तीन कलियों को तोड़कर, उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। 5 घंटे के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद लौंग को हटाकर शहद को चांट लें। इसके बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं।

मुंह के छालों को करे ठीक: मुंह के छालों के लिए लौंक काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मुंह के छाले को दूर करता है। एक चम्मच शहद में आधा चम्मच लौंग का पाउडर मिलाएं। इसे छालों पर लगाने से काफी फायदा होता है।

जी मिचलाने की समस्या को करता है दूर: लौंग और शहद का मिश्रण उल्टी और जी मिचलाने की समस्या में भी फायदेमंद है। 5 भूने लौंग को पीसकर पाउडर बनाएं और इसे अच्छी तरह शहद में मिलाएं। उल्टी महसूस होने पर इस मिश्रण को चाटने से काफी फायदा होता है।

Next Stories
1 आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए इस तरह करें आई मेकअप, जानिये आसान तरीके
2 Weight Gain: वजन बढ़ाने का कर रहे हैं प्रयास तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
3 धीरूभाई अंबानी ने पहली बार अपने ऑफिस बुलाया तो खुशी से उछल पड़ी थीं नीता, जानिये- उस मीटिंग में क्या हुआ था
CSK vs DC Live
X