X

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ट्राइ करें गुलाब से बनी चाय, हो सकता है फायदा

वजन कम करने के लिए गुलाब की चाय काफी असरदार है। यह न सिर्फ वजन कम करने बल्कि बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

वजन बढ़ने से शरीर में मधुमेह, कैंसर और दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। गलत खानपान और व्यायाम न करने की वजह से भी वजन बढ़ने की शि‍कायत हो जाती है। आपके वजन कम करने के लिए कई तरह की ड्रिंक्स इस्तेमाल की होंगी, लेकिन आज हम आपको गुलाब से बनी चाय के बारे में बता रहे हैं। गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। जो लोग जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको गुलाब की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए गुलाब की चाय काफी असरदार है। यह न सिर्फ वजन कम करने बल्कि बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से स्ट्रेस कम और मूड फ्रैश होता है।

वजन कम करने के लिए: गुलाब के फूल में कई औषधीय गुण मौजूद होते है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। गुलाब में मौजूद लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है और पेट के टॉक्सिन हटाता है।

स्किन के लिए: गुलाब की चाय एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है। गर्मी या प्रदूषण की वजह से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह चाय कारगर साबित होती है। इसके अलावा शरीर पर अधिक दिनों तक रहने वाले घाव को ठीक करने के लिए भी गुलाब की चाय का सेवन कर सकते हैं।

स्ट्रेस के लिए: जिन लोगों को मानसिक अवसाद, मानसिक थकावट, अनिंद्रा, बेचैनी और आलस्य या सुस्ती की समस्या है उन्हें गुलाब की चाय पीने से फायदा होता है। यह चाय पीने से मानसिक तनाव कम होता हैं और बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

ऐसे बनाएं गुलाब की चाय: गुलाब की चाय के लिए 3 से 5 पंखुड़ियों को अलग करके साफ करें। अब गुलाब की पंखुड़ियां को डेढ़ से दो कप पानी में डालकर धीमी आंच पर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब इसे इसमें एक चम्मच मिश्री या एक चम्मच गुड मिलाएं और छानकर पी लें।

Outbrain
Show comments