scorecardresearch

Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी को कम करने में कारगर है ये फल, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल

बेली फैट यानी पेट की चर्बी आज एक आम समस्या बन गया है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपायों का सहारा लेते हैं।

Belly Fat: पेट और कमर की चर्बी को कम करने में कारगर है ये फल, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल
जब भी प्यास लगे तो ठंडा पानी नहीं सिर्फ गर्म पानी का ही सेवन करें वजन कम होगा। photo-freeepik

पेट में अधिक चर्बी जमा होने से पेट से हद से ज्यादा बाहर बाहर निकला हुआ दिखाई देता है। पेट निकलने की समस्या से महिला और पुरुष दोनों परेशान रहते हैं। पेट की अतिरिक्त चर्बी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी जन्म दे सकती है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध आदि। वैसे, थोड़ा व्यायाम और कुछ स्वस्थ भोजन अपनाकर आप कुछ महीनों में पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

अगर हम हेल्दी फूड की बात करें तो आपको कुछ बेली फैट बर्निंग फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। यहां हम आपको पांच तरह के खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो पेट की चर्बी कम करने और पतली कमर पाने में कारगर साबित हो सकते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं दालें

अगर आपका पेट अधिक बाहर निकल रहा है तो इसे अंदर करने के लिए नियमित रूप से दालों का सेवन करें। दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और कैलोरी और वसा में कम होती हैं। दालों में मौजूद लीन प्रोटीन लीन मसल्स के निर्माण में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। शरीर के समग्र कार्यों में सुधार करता है। चाहे वजन कम करना हो या पेट की चर्बी कम करना हो, मसालेदार तली हुई दाल की तुलना में उबली हुई दाल ही स्वास्थ्यवर्धक होती है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं फल

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक फलों में मौजूद विटामिन, डाइटरी फाइबर, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। स्वस्थ आंतें माइक्रोब्स की संख्या को बढ़ाती हैं। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। आपको खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, मौसमी, कीवी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं बादाम

बादाम में हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए बादाम वसा जलने की प्रक्रिया के लिए पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है, जो एनर्जी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

अतिरिक्त वर्जिन तेल पेट की चर्बी कम करता है

कुछ लोग खाना बनाने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका वजन अधिक है तो आपको जैतून के तेल में पका हुआ खाना खाना चाहिए, क्योंकि यह एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह वजन घटाने के साथ-साथ दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतर तेल माना जाता है।

चिया सीड्स खाकर बेली फैट कम करें

चिया सीड्स का सेवन ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं, क्योंकि यह वजन घटाने में काफी तेजी से मदद करता है। इसके साथ आप स्मूदी, सलाद और नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होता है। दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में लगभग 10 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है। चिया सीड्स ग्लूटेन-फ्री होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सिडेंट और लैक्सेटिव गुण भी होते हैं। चिया सीड्स के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट