ताज़ा खबर
 

‘एंटीलिया’ से पहले इस घर में भाई अनिल और पूरे परिवार संग रहते थे मुकेश अंबानी

Mukesh Ambani House Antilia: एंटीलिया साल 2010 में ही बनकर तैयार हो गया था, लेकिन कुछ कारणवश साल 2011 तक उन्हें अपने पुराने आशियाने में ही रहना पड़ा था

mukesh ambani house, mukesh ambani home, antilia, mukesh ambani house mumbaiएंटीलिया में प्रवेश करने से पहले 2011 तक सी विंड अपार्टमेंट में ही रहते थे

Mukesh Ambani House: विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 80.2 बिलियन के लगभग है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्तमान में वो दुनिया के दसवें सबसे अमीर शख्स हैं। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 के मुताबिक देश के बड़े उद्योगपति प्रति घंटे 90 करोड़ रुपये कमाते हैं। उनकी अमीरी की झलक उनके बंगले ‘एंटीलिया’ से भी देखने को मिलती है, जो दक्षिण मुंबई के सबसे महंगे और पॉश इलाके में स्थित है। कई रिपोर्ट्स में एंटीलिया को दुनिया के सबसे महंगे घरों में शामिल किया जाता है।

पूरे परिवार के साथ रहते थे यहां: मुकेश और नीता अंबानी ने अपने घर ‘एंटीलिया’ का नाम अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर रखा है। हालांकि, इससे पहले वो अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी, छोटे भाई अनिल अंबानी और पूरे परिवार के साथ कोलाबा वाले घर में रहते थे। सी विंड, कफ परेड में स्थित इस 14 मंजिल के घर में मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ रहते थे।

2010 में बनकर तैयार हुआ एंटीलिया: साल 2010 में मुकेश अंबानी के सपनों का महल एंटीलिया बनकर तैयार हो गया था। लेकिन इसमें शिफ्ट होने में उनके परिवार को सालभर से भी अधिक समय लग गया। इसका मतलब है कि 2011 तक वो सी विंड अपार्टमेंट में ही रहते थे। कुछ खबरों में ऐसा बताया गया है कि एंटीलिया में वास्तु दोष था। GQ India की एक रिपोर्ट के मुताबिक वास्तु दोष दूर करने के लिए करीब 10 दिनों के पूजा का आयोजन भी किया गया था।

हर महीने एंटीलिया के रख-रखाव में करोड़ों होते हैं खर्च: कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र मिलता है कि एंटीलिया के रख-रखाव में हर महीने करीब 2.5 करोड़ खर्च होते हैं। दुनिया का सबसे महंगा प्राइवेट बंगला कहलाने वाले एंटीलिया की कीमत 6 से 12 हजार करोड़ के बीच बताई जाती है। इस बंगले को डिजाइन ऑस्ट्रेलियाई डिजाइनर लीटन होल्डिंग्स ने किया है। जबकि शिकागो के चर्चित आर्किटेक्ट पर्किन्स और विल द्वारा घर का इंटीरियर डिजाइन किया गया है।

जानें इस घर की खासियत: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के इस घर में शुरुआती 6 अंडरग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था है। तीन स्विमिंग पूल, जिम, योगा स्टूडियो, मंदिर, डांस स्टूडियो, स्पा, स्नो रूम और छत पर 3 हेलीपैड भी हैं।

Next Stories
1 रणबीर कपूर के स्नीकर्स की कीमत जान रह जाएंगे दंग, खरीदने के लिए लगाना पड़ा ‘जुगाड़’
2 होली पर ट्राई करें ये लेटेस्ट फैशन, इन कपड़ों में लगेंगे खूबसूरत और ट्रेंडी
3 जब गाड़ी में सवार मुलायम की ओर दागी गई थीं 9 गोल‍ियां, जान‍िए कैसे बची थी जान
आज का राशिफल
X