Skin Care: आंखों के नीचे क्यों पड़ जाते हैं डार्क सर्कल्स, जानिये छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें पाया जाना वाला विटामिन ई त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। त्वचा पर पड़े डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप आखों के नीचे बादाम के तेल से मसाज करें। रातभर लगाए रखने के बाद चेहरे को सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें।

Dark Circles, Home Remedies, Lifestyleआंखों के काले घेरे दूर करने में कारगर है बादाम का तेल (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में अनहेल्दी खानपान और प्रदूषण के कारण त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, जिनमें से डार्क सर्कल्स यानी काले घेरे भी एक हैं। आंखों की नीचे काले घेरे, चेहरे की खूबसूरती को बेरंग कर देते हैं, साथ ही आप बीमार नजर आने लगते हैं। अगर वक्त रहते डार्क सर्कल्स का इलाज ना किया जाए, तो चेहरा अपनी चमक खोने लगता है। ऐसे में आप घरेलू उपायों के जरिए आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों को खत्म कर सकते हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे होने की वजह: आखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हैं। जिनमें अनियमित जीवनशैली, तनाव, लैपटॉप के सामने घंटों तक बैठे रहना, नींद पूरी ना हो पाना, ज्यादा समय तक मोबाइल चलाना, खून की कमी, गर्मी धूप, डिहाइड्रेशन, एजिंग, हार्मोन्स में बदलाव या फिर कोई जेनेटिक परेशानी जैसी समस्याएं शामिल हैं। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर, आंखों के नीचे पड़ने वाले इन काले घेरों से निजात पाया जा सकता है।

टमाटर: खाने के स्वाद को बढ़ाने वाले टमाटर में लाइकोपीन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसके लिए दो चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला लें। फिर इस मिश्रण को रूई की मदद से अपनी आंखों के नीचे लगाएं। 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

बादाम का तेल: बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें पाई जाने वाली विटामिन ई त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। त्वचा पर पड़े डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप आखों के नीचे बादाम के तेल से मसाज करें। रातभर लगाए रखने के बाद चेहरे को सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें।

खीरा: खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरी करता है। साथ ही यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। खीरा ना सिर्फ आंखों को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे को दूर करने में भी कारगर है। इसके लिए खीरे की स्लाइस को काटकर, कुछ समय के लिए उसे फ्रिज में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद उसे निकालकर करीब 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रख लें। खीरा त्वचा में जरूरी पोषक तत्व पहुंचाता है।

Next Stories
1 आकाश अंबानी ने कुछ इस तरह किया था मां नीता के सामने अपने प्यार का इजहार, बोले थे श्लोका के साथ बितानी है पूरी जिंदगी
2 कपिल शर्मा शो में ‘नानी’ का किरदार निभाने वाले एक्टर अली असगर ने 10 सालों तक होटलों में किया था काम, फिर यूं बदल गई जिंदगी
3 ऐश्वर्या राय अपनी Flawless स्किन के लिए इस्तेमाल करती हैं ये ‘घर का नुस्खा’, आप भी आजमा सकते हैं
ये पढ़ा क्या?
X