Beauty Tips: केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को निखारने में भी कारगर है करेला, इस तरह करें इस्तेमाल

करेला ने सिर्फ त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, बल्कि इस पर मौजूद सभी दाग-धब्बों को भी हटाता है। इसके अलावा करेला व्हाइट और ब्लैकहेड्स को हटाने में भी कारगर है।

beauty Tips, Skin Care, Hacks By Bitter Gourd
त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कारगर है करेला (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। साथ है यह खून को साफ भी करता है। हालांकि करेला केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक है। करेला ना सिर्फ त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, बल्कि स्किन पर मौजूद सभी दाग-धब्बों को भी हटाता है। इसके अलावा करेला व्हाइट और ब्लैकहेड्स को हटाने में भी कारगर है।

-चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए: त्वचा को खूबसूरत और चमकदरा बनाने में करेला बेहद ही कारगर है। इसके लिए करेले और खीरे को बराबर मात्रा में काट लें। इन दोनों का बारीक पेस्ट बना लें। फिर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल भी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें।

-झुर्रियों से निजात दिलाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा: इसके लिए करेले के रस में दो चम्मच दही मिला लें। फिर इसमें एक अंडे की जर्दी और उसका आधा हिस्सा भी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को अच्छी-तरह से धो लें।

-व्हाइट और ब्लैकहेड्स: व्हाइट और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप करेले को संतरे के सूखे छिलकों के साथ मिलाकर दरदरा पीस लें। अब इसें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच बेसन मिला लें। इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। फिर सूखने के बाद सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए चेहरे से पेस्ट को छुड़ा लें। बाद में सादे पानी से चेहरे को धो लें। इससे व्हाइट और ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

-मुंहासे और दाग-धब्बों के लिए: चेहरे से मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए आप करेले के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक करेला और 20 नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आधी चम्मच हल्दी मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट