दो मुंहे बाल से मिल सकता है छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Split Ends Of Hair: काले घने व सुंदर बाल आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन अगर बाल दो मुंहे होने लगे तो ये एक समस्‍या बन जाती है।

Home Remedies for Split Ends
प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Pixabay)

आज हर कोई दो मुंहे बालों से परेशान है। अगर दो मुंहे बाल हैं, तो उनका एक सही इलाज हेयर ट्रिमिंग है लेकिन डैमेज या फिर दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना आसान नहीं होता। कई बार ज्यादा दो मुंहे बाल हो जाने पर आपको कुछ ऐसे इलाज की जरूरत पड़ती है, जो आपके घर पर ही मौजूद होता है। वहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक दो मुहे बालों से छुटकारा पाना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। दो मुंहे होने के कारण आपके सुंदर बाल अब बेकार और बेजान लगने लगे हैं तो तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप आसानी से दो मुहे बालों से निजात पा सकते हैं।

अंडे का मास्क: अंडे के पीले हिस्से में बहुत सारा प्रोटीन होता है, जो आपके बालों की लंबाई तो बढ़ाता ही है साथ ही किसी भी तरह के दो मुंहे वाले बालों बचाता है। मास्क बनाने के लिए एक अंडे की पीली जरदी निकल लें उसके बाद इसमें दो चम्मच बादाम का तेल, दो चम्मच ऑलिव ऑइल और दो चम्मच शहद को अच्छी तरह से किसी छोटे बर्तन में मिला लें। अच्छे से मिलाने के बाद इस मास्क को खासकर बाल के निचले हिस्से पर अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधा मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें

कंडिश्निंग: दो मुंहे बालों का कारण बालों का रूखापन होता है। ऐसे में अपने बालों को ड्रायनेस से बचाने के लिए आप उनकी कंडिश्निंग किया करें। वहीं एक्सपर्ट्स से सलाह लेकर आप अपना प्रॉपर कंडिश्निंग ट्रीटमेंट करा सकते हैं। दो मुंहे बालों को रोकने के लिए यह एक कारगर उपाय साबित हो सकता है।

शहद: इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप गरम पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। शैंपू करने के बाद मिश्रण को बालों में बीस मिनट के लिए लगाएं। यह उपाय दो मुंहे बालों को बनने से रोकेगा। क्योंकि शहद चिपचिपा होता है इसलिए इसका इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह भी एक कारगर उपाय है।

हॉट ऑइल ट्रीटमेंट: सबसे पहले आप एक बर्तन में तेल निकाल कर तेल को गरम कर लें। फिर इस तेल को आप स्कैल्प पर रूई की मदद से लगाएं। इसके साथ ही दो मुंहे हिस्सों पर अच्छी तरह से तेल लगाएं। तेल लगने के बाद बालों को फोल्ड कर लें और उस पर प्लास्टिक शावर कैप लगा लें। करीब आधे घंटे बाद अपने बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धुल लें। अपने बालों पर किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- ऑलिव, आमन्ड, कोकोनट, मस्टर्ड वगैरह।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट