झड़ते बालों से हैं परेशान? आपके लिए गुड़हल हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे

Hair Care Tips: हिबिस्कस या गुड़हल का उपयोग गंजेपन की दवाओं जैसे मिनोक्सीडिल और फिनास्टेराइड की तरह ही कारगर और प्रभावी है।

hibiscus flower, hibiscus leaves, benefits of hibiscus for hair, how to use hibiscus for hair, गुड़हल का फूल, गुड़हल की पत्तियां, बालों के लिए गुड़हल के फायदे, बालों के लिए गुड़हल इस्तेमाल करने के तरीके,
गुड़हल का फूल समय से पहले बालों को सफेद होने से भी रोकता है। ( Photo- Pixabay)

झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। झड़ते बालों की समस्या सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी है। बालों से ही तरह- तरह के हेयर स्टाइल बनते हैं और लोग अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लगातार गिर रहे बालों से बचने के लिए लोग बाजार में बिक रहे केमिकल उत्पादों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।

ऐसे में लोग भूल जाते हैं कि एक वक्त था, जब देश में आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं नहीं थीं। उस समय भी हमारे वैद्य देश में आयुर्वेद से लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान कर रहे थे। दवाओं की इतनी सरल उपलब्धता नहीं थी तो, प्रकृति में पाई जाने वाली चीजों से ही इलाज होता था। ऐसे ही आज हम बताएंगे कि हमारे गार्डन में मौजूद गुड़हल का फूल न सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी होते हैं। उनके फायदे भी वैज्ञानिक रूप से पुष्ट हो चुके हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा: आयुर्वेद में, गुड़हल के फूल को बालों की लम्बाई और हेल्दी बालों के लिए सबसे बेहतरीन हर्ब्स में से एक माना गया है। आपको शायद पता भी नहीं होगा कि गुड़हल के फूल बालों का झड़ना रोकने के अलावा उनकी रीग्रोथ में भी मदद करता है। गुड़हल का फूल समय से पहले बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

बढ़ाए चमक: आपके बगीचे में खिल रहे गुड़हल में पाया जाने वाला अमीनो एसिड्स केराटिन नाम का एक खास तरह का स्ट्रक्चर प्रोटीन बनाते हैं जो बालों को बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा गुड़हल के फूल बालों को पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिससे बालों के वॉल्यूम और चमक में मदद मिलती है।

लौटाए कालापन: गुड़हल बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है इतना ही नहीं परंपरागत रूप से, गुड़हल का इस्तेमाल करने से सफेद बालों को छुपाया जा सकता है। पहले के समय में गुड़हल प्राकृतिक डाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। गुड़हल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन मेलेनिन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। मेलेनिन वो पिगमेंट है जो बालों को उसका नेचुरल कलर देता है।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा: गुड़हल स्कैल्प के रोम​ छिद्रों और ग्रंथियों से निकलने वाले तेल को कंट्रोल करता है। गुड़हल की पत्तियों का इस्तेमाल करने से पीएच लेवल सही बना रहता है और साथ ही बालों को एक सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट मिलता है।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट