ताज़ा खबर
 

सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए विटामिन्स हैं जरूरी, जानिए किन फूड्स को करें डाइट में शामिल

शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण भी सफेद बालों की समस्या होती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें विटामिन्स उच्च मात्रा में मौजूद हो।

White Hair, White Hair problems, white hair reason, white hair treatment, white hair treatment in hindi, white hair solution, white hair woman, white hair men, white hair in childrenसफेद बालों के लिए अंडे की जर्दी का करें इस्तेमाल

आज के समय में सफेद बाल होना बेहद आम बात हो गई है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग डाई या फिर कई अन्य अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान होने के कारण सफेद बालों की समस्या हो रही है। इतना ही नहीं शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण भी सफेद बालों की समस्या होती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें विटामिन्स उच्च मात्रा में मौजूद हो। विटामिन्स की कमी के कारण और भी कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं किन फूड्स को करें डाइट में शामिल-

अंडे की जर्दी: विटामिन होने के कारण अंडे की जर्दी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। यह बालों को और भी कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है जैसे- प्रोटीन और मिनरल्स। इसके अलावा स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है जिससे बालों की समस्याएं दूर होती हैं।

मशरूम: विटामिन सफेद बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मशरूम में उच्च मात्रा में विटामिन्स मौजूद होता है जो सफेद बालों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्कैल्प में होने वाली खुजली को भी कम करता है। बालों को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है जिससे डैंड्रफ, बालों का टूटना जैसी समस्या कम होती है।

साल्मन: साल्मन में विटामिन्स के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा साल्मन सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है। साल्मन में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ से मजबूत करता है जिससे बाल टूटने की समस्या कम होती है।

दही: दही में भी उच्च मात्रा में विटामिन्स मौजूद होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है और सफेद बालों की समस्या को दूर करता है। इतना ही नहीं दही का इस्तेमाल आप सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। सप्ताह में 2 से 3 बार बालों में दही लगाना आपके सफेद बालों की समस्या को दूर करता है।

गाजर: गाजर ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है। साथ ही गाजर खाने से बालों का विकास भी बेहतर होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बालों में मेहंदी लगाने का सबसे सही समय कौन सा? जानिये…
2 Ananya Pandey की ग्लोइंग स्किन का राज है नेचुरल फेस पैक, घर बैठे आप भी ऐसे बना सकते हैं
3 सफेद बालों से छुटकारा दिलाते हैं ये जूस, डाइट में ऐसे करें शामिल
यह पढ़ा क्या?
X