ताज़ा खबर
 

White Hair: विटामिन-डी की कमी के कारण होती हैं सफेद बालों की समस्या, जानिए कैसे करें इस कमी को दूर

तनाव, खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण भी सफेद बालों की समस्या होती है। सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप इन उपायों की मदद ले सकते हैं-

सफेद बालों की समस्या के लिए विटामिन-डी वाले फूड्स खाएं

हर कोई काले, लंबे और चमकदार बालों की चाहत रखता है। ऐसे में एक भी सफेद बाल परेशान करने के लिए काफी होता है। उम्र के साथ बालों का सफेद होना नेचुरल है लेकिन अगर बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हों तो यह परेशानी का कारण बन सकता है। तनाव, खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण भी सफेद बालों की समस्या होती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट और रूटीन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप इन उपायों की मदद ले सकते हैं-

संतरा: संतरे के रस में विटामिन डी और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में यह ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भीप्रदान करता है। यदि आप रोजाना संतरे का जूस पीते हैं तो बालों को और भी कई प्रकार के जरूरी पोषण मिलते हैं।

दलिया: ज्यादातर साबुत अनाज की तरह, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, ओट्स में जरूरी मिनरल्स भी उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। विटामिन्स और मिनरल्स सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं। इसके अलावा दलिया खाने से बाल टूटने की समस्या भी कम होती है।

अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी भी विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है। इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या को कम करता है, बल्कि बालों को भी मजबूती प्रदान करता है जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप एक दिन में एक से अधिक अंडे की जर्दी न खाएं।

फैटी फिश: अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने आहार में फैटी फिश को शामिल करना चाहिए। ये विटामिन डी से भरपूर होती हैं। यही कारण है कि फैटी फिश खाने से सफेद बालों की समस्या कम होती है और बालों का विकास भी बेहतर होता है। इसके अलावा फैटी फिश स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

Next Stories
1 White Hair: विटामिन बी-12 की कमी के कारण होती है सफेद बालों की समस्या, जानिए कैसे करें इस कमी को पूरा
2 Hair Fall: एलोवेरा का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने में करता है मदद, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका
3 White Hair: 20 की उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X