ताज़ा खबर
 

White Hair: विटामिन-ए की कमी के कारण होती है सफ़ेद बालों की समस्या, जानिये- इस कमी को दूर करने का तरीका

सफेद बालों को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल को बेहतर करने के अलावा शरीर में विटामिन-ए की कमी को भी दूर करना जरूरी है। जानिये इसके तरीके...

White Hair, Vitamin D deficiency white hair, white hair men, white hair reason, white hair treatment, white hair vitamin in hindi, white hair vitamin a deficiency, white hair deficiency vitamin food, white hair causes vitaminसफेद बालों के लिए विटामिन ए वाले फूड्स खाएं

इन दिनों सफेल बालों की समस्या (White Hair) बहुत आम हो गई है। इसकी कई वजहें हैं। खराब खान-पान से लेकर अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है। इसके अलावा शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण भी समय से पहले बाल सफेद हो रहे हैं। ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर करने के अलावा शरीर में विटामिन-ए की कमी को भी दूर करने की जरूरत है। इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए वाले फूड्स जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं किन फूड्स में विटामिन ए पाया जाता है-

कद्दू: कद्दू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ए होता है। इसके अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये पोषक तत्व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

गाजर: गाजर को विटामिन ए का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। रोजाना एक कटोरी गाजर खाने से शरीर को भरपूर विटामिन ए मिलता है। इस वजह से गाजर खाने से सफेद बालों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा गाजर बालों का विकास भी बेहतर करता है और जड़ों को मजबूत करता है, जिससे बालों का टूटना कम होता है।

दूध: दूध विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के विकास और कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। इसी प्रकार यह सफेद बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। दूध पीने से सफेद बाल कम होते हैं, साथ ही यह बालों को भी जड़ से मजबूत करने में मदद करता है।

टमाटर: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट के साथ- साथ विटामिन ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। टमाटर में क्रोमियम भी पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। इसके अलावा टमाटर सफेद बाल दूर करने में भी मदद करता है। रोजाना टमाटर खाने से स्कैल्प की समस्या भी दूर होती है, और स्कैल्प में होने वाली खुजली भी कम हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hair Fall: हफ्ते में 3 बार आजमाएं ये घरेलू उपचार, बालों का झड़ना हो जाएगा कम
2 White Hair: मेहंदी लगाते वक्त अपनाएं ये ट्रिक्स, सफेद बाल हो जाएंगे गायब
3 Skin Care Tips: सोने से पहले करें ये 5 काम, जल्द ही दिखेगा चेहरे पर निखार