White Hair: 20 की उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

अगर आप भी सफेद बालों से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बाल रोकने का उपाय बता रहे हैं।

White Hair, White Hair treatment, white hair in 20s, white hair at 20, how to remove white hair naturally, white hair reason, white hair in children, white hair remedies, white hair reason in hindi, white hair reason in young age, white hair reason and treatment
सफेद बालों के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें

बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। आमतौर बालों का सफेद होना 30 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होता है, लेकिन अनियंत्रित जीवनशैली के कारण बालों की यह सफेदी कम उम्र में दिखने लगी है। उम्र के साथ-साथ बालों में पिगमेंट की मात्रा कम होने लगती है और परिणामस्वरूप बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आप भी सफेद बालों से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बाल रोकने का उपाय बता रहे हैं।

तिल का तेल: सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए तिल भी बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो तिल के तेल से बालों में मालिश करें। साथ ही खाने में भी तिल का इस्तेमाल करें। यह सफेद बालों को कम करने में मदद करेगा।

आंवला: आंवला ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। नारियल के तेल के साथ आंवला के टुकड़ें को उबालें और फिर उससे बालों में अच्छी तरह मसाज करें। फिर लगभग 2-3 घंटे के बाद शैंपू कर लें। हफ्ते में दो-चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

करी पत्ता: सफेद बालों के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। नारियल तेल में करी पत्ता डालें और उसे थोड़ी दे उबलने के लिए छोड़ दें। हल्का ठंडा होने पर बालों और स्कैल्प पर इससे मसाज करें और लगभग 2-3 घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में दो-चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

प्याज का रस: प्याज के रस का इस्तेमाल सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका होता है। प्याज के रस को जैतून के तेल के साथ मिलाएं और उसके बाद 10-15 मिनट तक इसे बालों और स्कैल्प में लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार दोहराएं।

घी: घी से मालिश ना सिर्फ हाथ और पैरों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि सिर की स्कैल्प में हल्के हाथों से मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन को भी सही करता है, जिससे नए और काले बाल उगने में मदद मिलती है।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट